संजीवनी टुडे

दिल्‍ली-NCR को प्रधानमंत्री देंगे बड़ी सौगात, आज नोएडा में मेट्रो के ब्लू लाइन विस्तार का करेंगे उद्घाटन

संजीवनी टुडे 09-03-2019 10:08:34


नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को ग्रेटर नोएडा से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर व बिहार के बक्सर जिले में होने वाले करोड़ों रुपये के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। बिहार के बक्सर में स्थापित होने वाले 1320 मेगावॉट क्षमता के थर्मल पावर प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री वीडियो लिंक के जरिये ग्रेटर नोएडा से करेंगे। उनका कार्यक्रम करीब एक घंटे का होगा।प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क दो स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किलॉजी में शुक्रवार को कार्यक्रम की तैयारियां चल रहीं हैं।

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के लिए शनिवार दोहरी खुशी का दिन है। पीएम मोदी दोपहर 12 बजे के आसपास नोएडा मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करने के साथ ग्रेटर नोएडा में पुरातत्व संस्थान का भी तोहफा देंगे।

a

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर को हेलीकॉप्टर से ग्रेटर नोएडा के हेलीपैड पर पहुंचेंगे और दोपहर बारह बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किलॉजी का लोकार्पण करने पहुंचेगे। वह इंस्टीट्यूट परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। इसके साथ नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रानिक सिटी मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक इसके बाद प्रधानमंत्री बुलंदशहर में खुर्जा के नजदीक स्थापित होने वाले थर्मल पावर प्लांट की आधार शिला रखेंगे। बिहार के बक्सर जिले में 1320 मेगावॉट का थर्मल पावर प्लांट स्थापित होने जा रहा है। इसका शिलान्यास वीडियो ¨लक के जरिये ग्रेटर नोएडा से किया जाएगा। प्रधानमंत्री 1.15 बजे ग्रेटर नोएडा से रवाना हो जाएंगे।

खबर के अनुसार, नोएडा सेक्टर-32 सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का उद्घाटन नौ मार्च को करीब 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा से करेंगे। प्रधानमंत्री के उद्घाटन करते ही नोएडा के सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी स्टेशन से मेट्रो को हरी झंडी दिखा दी जाएगी। लोगों के लिए उसी दिन शाम चार बजे से ही यह सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

a

जानकारी के अनुसार सेक्टर-63 इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्टेशन पर नोएडा प्राधिकरण की ओर से शनिवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा है। यहां मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी व उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह, विधायक पंकज सिंह उपस्थित रहेंगे।

सूत्र के अनुसार, इसके अलावा नोएडा प्राधिकरण और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधा प्रसारण करने के लिए स्क्रीन लगाई जाएगी। इस स्टेशन को फूलों से सजा दिया गया है। कार्यक्रम में कोई कमी न रह जाए लिहाजा शुक्रवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन, विशेषकार्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, महाप्रबंधक सिविल राजीव त्यागी, वरिष्ठ प्रबंधक पीके गर्ग, विजय कुमार रावल सहित तमाम अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल और पार्किंग तक का जायजा लिया। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक सिटी से सिटी सेंटर सेक्शन पर व्यावसायिक परिचालन शाम चार बजे शुरू हो जाएगा। यानि इलेक्ट्रॉनिक सिटी से सीधे द्वारका तक की मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा। इसी तरह सिटी सेंटर पहुंचने वाली मेट्रो भी इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक जाएगी। संचालन के साथ ही यह एनसीआर का दूसरा सबसे लंबी दूरी का ट्रेक बन जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 56.46 किलोमीटर की होगी। इस सेक्शन की कुल दूरी 6.675 किलोमीटर है। इसके निर्माण में करीब 120088 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस सेक्शन में सेक्टर-34, 52, 61, 62 व इलेक्ट्रॉनिक सिटी है। इस रूट पर मेट्रो सेवा शुरू होने से गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व दिल्ली के मुसाफिरों को आसानी हो जाएगी। इस रूट पर सेक्टर-52 व इलेक्ट्रॉनिक सिटी पर पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है।

More From national

Trending Now
Recommended