संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बाढ़ प्रभावित राज्यों के स्थिति की समीक्षा

संजीवनी टुडे 10-08-2020 22:02:10

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से बाढ़ प्रभावित छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से बाढ़ प्रभावित छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इन छह राज्यों में असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और केरल शामिल हैं। बैठक में देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के साथ-साथ बाढ़ की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की।

रक्षा मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, दोनों ही गृह राज्‍य मंत्री और संबंधित केन्‍द्रीय मंत्रालयों एवं संगठनों के वरिष्‍ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत मौसम विभाग और केन्‍द्रीय जल आयोग बेहतर व उपयोगी बाढ़ पूर्वानुमान लगाने के लिए ठोस प्रयास करते रहे हैं। ये एजेंसियां बाढ़ के क्षेत्रों में पूर्वानुमान लगाने के लिए भी प्रयास कर रही हैं। 

पूर्वानुमान को बेहतर करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि पूर्वानुमान के क्षेत्र में निवेश बढ़ाया जाना चाहिए ताकि स्थानीय लोगों को समय पर नदी के किनारे टूटने, बाढ़ के स्तर, बिजली गिरने के बारे में समय पर चेतावनी जारी हो सके।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए राज्‍यों को सभी सावधानियां सुनिश्चित करनी चाहिए। इस संबंध में वरिष्‍ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए विशेष प्रावधान किए जाने चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 707 नए मामले दर्ज, जबकि 20 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर पर वेब सीरीज बनाएंगे हंसल मेहता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended