संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में जानिए किन लोगों को दी चेतावनी, देखें VIDEO

संजीवनी टुडे 29-07-2019 13:45:31

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने  इसरो के जरिए चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर वैज्ञानिकों को बधाई दी। इसके सिवा उन्होंने कश्मीर के लोगों की भी बात कि जो मुख्य धारा से जुड़ना चाहते हैं। मोदी ने उन लोगों को चेतावनी भी दी जो विकास की राह में नफरत फैलाने का काम करते हैं यही नहीं जल संरक्षण के प्रति जागरुकता के साथ-साथ मोदी ने अनेक विषयों पर बात की आइए सुनते है।

मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में ‘ मन की बात’ की दूसरी कड़ी में आज कहा, “ त्योहारों का समय आ गया है। त्योहारों के अवसर पर कई मेले भी लगते हैं। जल संरक्षण के लिए क्यों ना इन मेलों का भी उपयोग करें। मेलों में समाज के हर वर्ग के लोग पहुँचते हैं। इन मेलों में पानी बचाने का सन्देश हम बड़े ही प्रभावी ढंग से दे सकते हैं, प्रदर्शनी लगा सकते हैं, नुक्कड़ नाटक कर सकते हैं, उत्सवों के साथ-साथ जल संरक्षण का सन्देश बहुत आसानी से हम पहुँचा सकते हैं।”

मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ की दूसरी कड़ी में कहा कि स्वच्छता अभियान को गति मिली है। उन्होंने कहा, “ पाँच साल पहले शुरू हुआ सफ़र आज जन-जन की सहभागिता से, स्वच्छता के नए-नए मानदंड स्थापित कर रहा है। ऐसा नहीं है कि हमने स्वच्छता में आदर्श स्थिति हासिल कर ली है, लेकिन जिस प्रकार से खुले में शौच मुक्त से लेकर सार्वजनिक स्थलों तक स्वच्छता अभियान में सफलता मिली है, वह एक-सौ तीस करोड़ देशवासियों के संकल्प की ताक़त है।”

मोदी ने बोला कि, “अंतरिक्ष से जुड़ी जिज्ञासाएं, भारत का अंतरिक्ष अभियान, विज्ञान और प्रौद्याेगिकी - इस क्विज प्रतियोगिता के मुख्य विषय होंगे। जैसे कि, राॅकेट प्रक्षेपित करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है। उपग्रह को कैसे कक्षा में स्थापित किया जाता है और उपग्रह से हम क्या-क्या जानकारियाँ प्राप्त करते हैं। ए -सेट क्या होता है। बहुत सारी बातें हैं।” 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended