संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री मोदी सांसदों के लिए बने बहुमंजिला आवासों का सोमवार को करेंगे उद्घाटन

संजीवनी टुडे 21-11-2020 19:18:21

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी सोमवार को सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी सोमवार को सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित रहेंगे। यह आवास नई दिल्ली स्थित डॉ. बी.डी. मार्ग पर अवस्थित हैं। करीब 80 साल से ज्यादा पुराने आठ बंगलों की भूमि को पुन: विकसित कर ये 76 आवास बनाए गए हैं। इन आवासों का निर्माण कोरोना महामारी के बावजूद बहुत कम समय में पूर्ण हुआ है।

इन आवासों के निर्माण के दौरान विभिन्न हरित निर्माण पहलों का ध्यान रखा गया है। इसके तहत फ्लाई ऐश और निर्माण तथा ढहाई गई इमारतों से निकले कचरे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ थर्मल इन्सूलेशन के लिए दोहरी ग्लेज्ड खिड़कियां और ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर, कम बिजली खपत सु‍निश्चित करने के लिए वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र लगाए गए हैं।

यह खबर भी पढ़े: फिल्म जगत पर NCB शिकंजा, भारती सिंह व पति हर्ष लिंबाचिया की मौजूदगी में घर से ड्रग बरामद

यह खबर भी पढ़े: अहमदाबाद में कर्फ्यू, सीमाएं सील; केवल GJ-01 और GJ-27 पासिंग में प्रवेश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended