संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री ने किया हरियाणा में दस हैल्थ एंड वैलनेस केंद्रों का उद्घाटन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 30-08-2019 18:59:19

दस आयुष हैल्थ एंड वैलनेस केंद्रों का आज दिल्ली के विज्ञान भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया।


चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत हरियाणा में दस आयुष हैल्थ एंड वैलनेस केंद्रों का आज दिल्ली के विज्ञान भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। हरियाणा में इस अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह पंचकूला में हुआ जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे। वीडियो लिंक के माध्यम से मोदी ने हरियाणा में इन केंद्रों को खोलने के लिए मुख्यमंत्री और हरियाणावासियों को बधाई दी। ये केंद्र पंचकूला के सैक्टर-9, अंबाला जिले के बारा, कैथल जिले के बरसाना, करनाल जिले के सटौन्डी, जींद जिले के सुलेहडा, हिसार जिले के राखी शाहपुर, सोनीपत जिले के माहरा, गुरूग्राम जिले के कासन, फरीदाबाद जिले के शाहजांपुर और नूंह जिले के कैराका में खोले गये हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: नृपेन्द्र मिश्रा अगले माह हो जायेंगे सेवा मुक्त, मोदी ने दी जानकारी

मोदी ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश में आवश्यक अवसरंचना पर काम कर रही है और इसी कड़ी में देशभर में 75 नए मैडीकल कालेज खोले जाएंगे। सरकार की इच्छा है कि देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक मैडीकल कालेज हो। इन कालेजों के बनने से एमबीबीएस की लगभग 16000 सीटें बढ़ेंगीं और देश में चिकित्सकों की कमी को पूरा करने में यह कदम मील का पत्थर साबित होगा। 

उन्होंने विज्ञान भवन में इस समारोह के दौराना योग साधकों, योग एवं आयुर्वेंद के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाली हस्तियों को भी पुरस्कृत किया। इनमें इटली और जापान के योग साधक भी शामिल है जो वर्षों से योग के प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं। इटली और जापान के योग साधकों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन्होंने अपने-अपने देश में योग के कई केंद्र स्थापित कर वहां नागरिकों को योग के प्रति जागरूक किया है। उन्होंने इस अवसर पर योग एवं आयुर्वेद के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली 12 हस्तियों के नाम से डाक टिकट भी जारी किए हैं। इनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के निजी चिकित्सक दिनशॉ मेहता भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एक बहुत बडी ताकत हैं और इसका हमें अनुसरण करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास हजारों सालों की अध्ययन सामग्री है और वेदों में बीमारियों की चर्चा है, परंतु ज्ञान की इस विरासत को हम आधुनिकता के साथ जोड़ने में सफल नहीं रहे हैं लेकिन गत पांच सालों से हम इसे आयुष का हिस्सा बनाने के लिये प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि देश की स्वास्थ्य प्रणाली को स्वास्थ्य सम्मान निर्माण के लिए समग्र प्रणाली के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक निवारक और किफायती मॉडल है जो लोगों को निवारक करने के साथ-साथ इलाल भी करती है, जिसमें आयुष को भी साथी बनाया गया है।

मोदी ने कहा कि सरकार के आयुष मंत्रालय ने 12500 आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर देश में स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इनमें से लगभग चार हजार ऐसे केंद्र इसी साल में खोले जाएंगे। सरकार का लक्ष्य है कि देश के प्रत्येक खंड में कम से कम ऐसा एक सेंटर होना चाहिए। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और एक स्वस्थ देश का निर्माण होगा। सरकार आयुष को एक ब्रांड के रूप में विकसित कर रही है इसके लिए लगभग 70 देशों के साथ समझौते किए गये हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक गरीबों के इलाज पर लगभग 12 हजार करोड़ रूपए खर्च हो चुके हैं। लाखों लोगों को इस योजना से लाभ हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सदियों से हमारे महापुरूषोंं ने दुनिया में आयुर्वेद और परांपरागत चिकित्सा पद्धति में अहम योगदान दिया हैं और अब दुनिया में योग के प्रति अद्भुत उत्साह दिखाई दे रहा है जिसे हमें अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करना है। उन्होंने कहा कि देश में मैडीकल पर्यटन बढ़ रहा है और राज्य सरकारें मैडीकल और मैडीटेशन की ओर ध्यान दे रही हैं। यहीं कारण है कि अब पांच सितारा होटलों में जिम के साथ योग कक्ष भी बन गये हैं। 

इस अवसर पर खट्टर ने राज्य में दस आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने के लिए मोदी का धन्यवाद और अभिनंदन किया और प्रसन्नता जाहिर की कि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत हरियाणा से हुई है। समारोह में केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, विधायक ज्ञान चंद गुप्ता और लतिका शर्मा, मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended