संजीवनी टुडे

अदालत की अवमानना मामले में जाने-माने वकील प्रशांत भूषण दोषी करार, 20 अगस्त को सजा पर होगी सुनवाई

संजीवनी टुडे 14-08-2020 11:53:05

सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को अवमानना मामले में दोषी माना है।और कहा है कि इस मामले में सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को होगी। प्रशांत भूषण ने मुख्य न्यायधीश और चार अन्य मुख्य न्यायधीशों को लेकर ट्वीट किए थे।


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को अवमानना मामले में दोषी माना है।और कहा है कि इस मामले में सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को होगी। प्रशांत भूषण ने मुख्य न्यायधीश और चार अन्य मुख्य न्यायधीशों को लेकर ट्वीट किए थे। इसी मामले में यह फ़ैसला आया है। कोर्ट 20 अगस्त को इस मामले सज़ा पर सुनवाई करेगा। 

सूत्रों के मुताबिक प्रशांत भूषण को 2 ट्वीट के लिए नोटिस भेजा गया था। एक ट्वीट में उन्होंने पिछले 4 चीफ जस्टिस पर लोकतंत्र को तबाह करने में भूमिका निभाने का आरोप लगाया था। दूसरे ट्वीट में उन्होंने बाइक पर बैठे मौजूदा चीफ जस्टिस की तस्वीर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में ट्विटर को भी पक्षकार बनाते हुए जवाब दाखिल करने को कहा था। 

बता दें की 28 जून को चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े की एक तस्वीर सामने आई थी।  इसमें वो महंगी बाइक पर बैठे नज़र आ रहे थे। बताया जाता है कि मोटर बाइक के बेहद शौकीन जस्टिस बोबड़े अपने गृह नगर नागपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, वहां खड़ी एक महंगी बाइक पर बहुत थोड़े समय के लिए बैठे थे। रिटायरमेंट के बाद अच्छी बाइक खरीदने की उनकी इच्छा की जानकारी मिलने पर एक स्थानीय डीलर ने उन्हें दिखाने के लिए ये बाइक भेजी थी। इस तस्वीर पर प्रशांत भूषण ने टिप्पणी की थी कि CJI ने सुप्रीम कोर्ट को आम लोगों के लिए बंद कर दिया है और खुद बीजेपी नेता की 50 लाख रुपये की बाइक चला रहे हैं। 

वकील माहेक माहेश्वरी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका 

मध्य प्रदेश के गुना के रहने वाले एक वकील माहेक माहेश्वरी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इस ट्वीट की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के बंद होने का दावा झूठा है। चीफ जस्टिस पर किसी पार्टी के नेता से बाइक लेने का आरोप भी गलत है। प्रशांत भूषण ने जानबूझकर तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया और लोगों की नज़र में न्यायपालिका की छवि खराब करने की कोशिश की। इसके लिए उन्हें कोर्ट की अवमानना का दंड मिलना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़े: श्रीनगर में पुलिस टीम पर आतंकियों ने किया हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद हुए, एक गंभीर रूप से घायल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended