संजीवनी टुडे

11 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर कल होगा मतदान

संजीवनी टुडे 17-04-2019 21:21:10


नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को 11 राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इससे पहले आयोग ने तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिया था और त्रिपुरा की एक सीट पर मतदान तीसरे चरण में स्थानांतरित कर दिया था। दूसरे चरण में 18 अप्रैल को आम चुनाव-2019 के तहत मतदान होगा। इस चरण में 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता 1600 से करीब उम्मीदवारों का फैसला करेंगे। मतदान के सुचारू संचालन के लिए 01 लाख 81 हजार से अधिक मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इससे पहले 97 सीटों पर मतदान होना था। चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद ‘नोट के बदले वोट’ के मामले को देखते हुए राष्ट्रपति ने मंगलवार को तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिया।

ु

इसके अलावा त्रिपुरा-पूर्वी सीट पर आयोग ने मतदान को दूसरे चरण से तीसरे चरण में स्थानांतरित कर दिया। दूसरे चरण में ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होगा। इसके अलावा गोवा की तीन सीटों, गुजरात की दो, पुडुचेरी की एक, तमिलनाडु की 18 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होगा।

इस चरण में असम की पांच(मंगलदोई, करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव), बिहार की पांच(कटिहार, पूर्णिया, बांका, भागलपुर, किशनगंज), छत्तीसगढ़ की तीन(कांकेर, राजनांदगांव, महासमुंद), जम्मू-कश्मीर दो(श्रीनगर, उधमपुर), कर्नाटक की 14(हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, उदुपी-चिकमगलूर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार, बेंगलुरु मध्य), महाराष्ट्र की दस(अकोला, बुलढाना, हिंगोली, अमरावती, परभणी, नांदेड़, उस्मानाबाद, बीड, सोलापुर, लातूर), मणिपुर की एक(आंतरिक मणिपुर), ओडिशा की पांच(बोलांगीर, कंधमाल, अस्का, बरगढ़, सुंदरगढ़), तमिलनाडु की सभी 39(चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुवल्लूर, अराकोनम, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, धर्मपुरी, कृष्णागिरी, अरानी, विलुपुरम, तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, इरोड, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुप्पुर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, कोयम्बटूर, पेरांबलूर, तिरुचिरापल्ली, कुडालोर, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, मायिलादुथराई, रमनाथापुरम, विरुधुनगर, थूथूकुडी, टेनकासी, कन्याकुमारी), उत्तर प्रदेश की आठ(बुलंदशहर, अलीगढ़, नगीना, अमरोहा, मथुरा, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी), पश्चिम बंगाल की तीन(जलपाईगुड़ी, रायगंज, दार्जिलिंग), पुडुचेरी की एक सीट पर मतदान होगा।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

दूसरे चरण की 95 सीटों में से वर्तमान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) के पास 69 सीटें हैं। इनमें से भाजपा के पास 27, शिवसेना चार, अन्नाद्रमुक 36, जदयू व पीएमके के पास एक-एक सीट है। इसके अलावा 12 सीट कांग्रेस, चार बीजू जनता दल, दो जेडीएस, दो राष्ट्रीय जनता दल के पास हैं। तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, पीडीपी, एआईएनआरसी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और एआईयूडीएफ के पास एक-एक सीट है।

More From national

Trending Now
Recommended