संजीवनी टुडे

PMKK पटियाला का किया उद्घाटन, 1000 छात्र प्रतिवर्ष लेंगे प्रशिक्षण

संजीवनी टुडे 13-10-2018 22:35:08


नई दिल्ली। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र (पीएमकेके), पटियाला का उद्घाटन किया, जहां 1000 छात्र प्रति वर्ष विभिन्न पाठ्यक्रमों जैसे-हेयर स्टाइलिस्ट, मैनुअल आर्क बेल्डिंग, प्लम्बर, फील्ड टेकनीश्यन-में कौशल विकास का प्रशिक्षण लेंगे।

अपने उद्घाटन भाषण में केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि युवा हमारे देश की ताकत हैं और उन्हें पूरे देश में कौशल विकास में प्रशिक्षित करने का हमारा लक्ष्य है ताकि उन्हें आत्म निर्भर एवं रोजगारन्मुख बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तरह के कौशल विकास केन्द्र पूरे देश के विभिन्न चिन्हित जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं ताकि युवाओं को कौशल विकास के लिए गुणवत्ता आधारित प्रशिक्षण दिया जा सके।उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के कौशल विकास केन्दों की स्थापना माननीय प्रधानमंत्री के सपने “भारत को विश्व की कौशल राजधानी” बनाने की दिशा में किया गया महत्वपूर्ण प्रयास है।      

ू

भारत सरकार के केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय का देश भर के 600 चिन्हित जिलों में स्थापित करने की महत्वपूर्ण योजना है। इनमें से 480 जिलों में ऐसे केन्द्र स्थापित और शुरू कर दिए गए हैं। पंजाब में 25 अनुमोदित पीएमकेके में से 16 कार्य करने लगे हैं। हरियाणा में 16 पीएमकेके कार्य कर रहे हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में अनुमोदित 8 पीएमकेके में से 4 कार्य करने रहे हैं। 

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस अवसर पर पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री सुरजीत सिंह राखा ने संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के केन्द्र की स्थापना पटियाला के इतिहास में युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। इससे यहां के युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित होगें, जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।   

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended