संजीवनी टुडे

लाल किले से पीएम मोदी का संबोधन, कहा - हम कब तक कच्चा माल विदेश भेजते रहेंगे?

संजीवनी टुडे 15-08-2020 08:30:38

पीएम नरेंद्र मोदी आज लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। वह अभी इस प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन दे रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस 2020 को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच आज आजादी का जश्न मनाया जा रहा हैं। पीएम नरेंद्र मोदी आज लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। वह अभी इस प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन दे रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस 2020 को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना को लेकर भी कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं। प्रधानमंत्री का भाषण समाप्त होने के बाद, राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे। सभी उपस्थित लोगों से अनुरोध किया जाएगा कि वे अपनी जगह पर खड़े हो जाएं और राष्ट्रगान के गायन में शामिल हों। 

74th Independence Day  PM Modi LIVE India did not let the freedom war reduce and moisture

भारत को आत्मनिर्भर बनना ही हैः प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया। आत्मनिर्भर भारत देशवासियों के मन-मस्तिष्क में छाया है। ये आज सिर्फ शब्द नहीं रहा, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है। आज दुनिया इंटर-कनेक्टेड है। इसलिए समय की मांग है कि विश्व की अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान बढ़ाना चाहिए, इसके लिए भारत को आत्मनिर्भर बनना ही है। जब हमारा अपना सामर्थ्य होगा तो हम दुनिया का कल्याण भी कर पाएंगे। 

पीएम ने कहा, आज देश अनेक नए कदम उठा रहा है, इसलिए आप देखिए स्पेस सेक्टर को खुला कर दिया, देश के युवाओं को अवसर मिल रहा है। हमने कृषि क्षेत्र को बंधनों से मुक्त कर दिया। हमने आत्मनिर्भर भारत बनाने का प्रयास किया है। 

74th Independence Day Prime Minister Modi unfurls the tricolor at the Red Fort amidst Corona crisis concrete arrangements made for security

ठान लेता है तो भारत उसे पूरा करता हैः मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि उस कालखंड में विस्तारवाद की सोच वालों ने दुनिया में जहां भी फैल सकते थे, फैलने की कोशिश की, लेकिन भारत का आजादी आंदोलन दुनिया में एक प्रेरणा पुंज बन गया, दिव्य स्तंभ बन गया और दुनिया में आजादी की अलख जगी। 

पीएम ने कहा मुझे विश्वास है कि भारत आत्मनिर्भर के सपने को चरितार्थ करके रहेगा. मुझे देश की प्रतिभा, सामर्थ्य, युवाओं, मातृ-शक्तियों पर भरोसा है। मेरा हिंदुस्तान की सोच-अप्रोच पर भरोसा है।  इतिहास गवाह है कि भारत एक बार ठान लेता है तो, भारत उसे करके रहता है। 

74th Independence Day PM Modi spoke from Red Fort amid Corona crisis India challenged for expansionism

प्रधानमंत्री ने कहा कि आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि विस्तारवाद की सोच ने सिर्फ कुछ देशों को गुलाम बनाकर ही नहीं छोड़ा, बात वही पर खत्म नहीं हुई। भीषण युद्धों और भयानकता के बीच भी भारत ने आजादी की जंग में कमी और नमी नहीं आने दी। 

यह खबर भी पढ़े: Independence Day: बॉलीवुड के ये 5 देशभक्ति से भरे गाने, सुनकर याद आ जाएगी आपको वीरों की कुर्बानियां

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended