संजीवनी टुडे

पीएम मोदी आज ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन

संजीवनी टुडे 27-05-2018 08:41:16


नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी आज यूपी के बागपत में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्धाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से मेरठ हाईवे पर खुली जीप में 6 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। इस हाईवे से दिल्ली-मेरठ का सफर 45 मिनट में पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी सोनीपत के कुंडली से पलवल के बीच बने देश के पहले स्मार्ट और ग्रीन एक्सप्रेसवे की भी शुरुआत करेंगे। 135 किली लंबे ईपीई को तैयार करने में 11 हजार करोड़ का खर्च आया है। इसी परियोजना के उद्घाटन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों हाईवे अथॉरिटी को फटकार लगाते हुए कहा था।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुली जीप में 6 किलोमीटर चलने के बाद मोदी एक प्रदर्शनी और एक्सप्रेसवे के 3डी मॉडल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी हेलिकॉप्टर से बागपत रवाना होंगे। यहां दोनों सड़क परियोजना को देश को समर्पित करेंगे।

96 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 841 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। यमुना ब्रिज पर हाईवे के दोनों ओर सोलर सिस्टम लगे हैं। यह देश का पहला ब्रिज होगा। जिस पर वर्टिकल गार्डन, सोलर पावर सिस्टम और ड्रिप सिंचाई के इंतजाम होंगे।

2.5 लाख पौधे लगाए गए, ड्रिप से सिंचाई के इंतजाम भी है। साथ ही एक्सप्रेस वे पर 36 स्मारकों की प्रतिकृति लगाई गई हैं। कोशिश की गई है कि सड़क पर चलते वक्त सभी राज्यों की झलक दिखे। इसमें कुतुबमीनार, हवामहल, इंडिया गेट, लालकिला, चार मीनार, जलियांवाला बाग, अशोकचक्र, कीर्ति स्तंभ शामिल हैं। 

ईपीई इसके शुरू होने के बाद अगर हिमाचल प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश आना चाहते हैं या कोई राजस्थान से वहां जाना चाहता है तो इसके लिए सीधा रास्ता हो गया है। अब उन्हें दिल्ली के अंदर घुसने की जरूरत नहीं है। दिल्ली में रोजना 50 हजार वाहनों का दवाब कम होगा। प्रदूषण का स्तर 27% तक गिरने की उम्मीद है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने ईपीई के उद्घाटन में देरी पर फटकार लगाते हुए कहा कि 31 मई तक प्रधानमंत्री उद्घाटन करें या न करें, 1 जून से हर हाल में एक्सप्रेस-वे को जनता के लिए खोल दिया जाए। दिल्ली-एनसीआर पहले से ही ट्रैफिक का भारी दबाव झेल रहा है।

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended