संजीवनी टुडे

जिनपिंग से शिखर वार्ता के लिए पीएम मोदी अगले हफ्ते जाएंगे चीन

संजीवनी टुडे 22-04-2018 19:26:46


नई दिल्ली। शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गानाइज़ेशन (एससीओ) की बैठक के लिए चीन की यात्रा पर गई भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को चीन के बीजिंग में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाक़ात की है। और इस बीच उन्होंने चीनी विदेश मंत्री के साथ साझा प्रेस कांफ्रेस में कई मुद्दों पर अपने बात रखीं। मुलाक़ात के बाद साझा प्रेस वार्ता में सुषमा स्वराज ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 27 और 28 तारीख को चीन जाएंगे और वूहान में अनौपचारिक शिखर वार्ता में शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा कि वो इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाक़ात करेंगे। बता दें कि तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच यह पहली मुलाकात होगी। वहीं, प्रेस कांफ्रेंस में सुषमा स्वराज ने चीन के साथ सीमा विवाद, व्यापार, द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ काउंटर टेररिज्म पर जोर दिया। वांग ई ने कहा कि हम यह बताने चाहते हैं कि आने वाले हफ्तों में पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात दोनों देशों के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

Image result for विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की

चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि हम समाजवाद को देखते हुए चीनी विशेषताओं के साथ नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं और भारत विकास और पुनरुद्धार में एक महत्वपूर्ण चरण के रूप में काम कर रहा है। वांग ई ने उम्मीद जताई कि इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे।

Image result for विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की

एससीओ समिट से पहले चीन के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज ने कहा कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच वुहान में कई मुद्दों पर वार्ता होगी। सुषमा स्वराज ने कहा दोनों नाथुला दर्रे से मानसरोवर की फिर से यात्रा शुरू होगी। 

MUST WATCH

सुषमा ने कहा कि हमारे लिए सीमा पर शांति सबसे जरूरी है और दोनों देश मिलकर इस विवाद को सुलझाने के लिए काम करेंगे। सुषमा ने प्रेस कांफ्रेस में आगे कहा कि दोनों ही देश बहुआयामी संपर्क को आगे बढ़ाने के विचार पर काम करेंगे

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended