संजीवनी टुडे

बिहार को आज कृषि, मतस्य और पशुपालन से जुड़ी 294 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी

संजीवनी टुडे 10-09-2020 10:44:14

डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह भी उपस्थित रहेंगे।


पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) का शुभारंभ करेंगे। साथ ही किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला ऐप’ की भी शुरुआत करेंगे। ये सभी योजनाएं मत्स्य, पशुपालन व कृषि विभाग से जुड़ी हैं। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत 107 करोड़ की लागत की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी होगी। 

गौरतलब है कि बिहार में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में 5 करोड़ की लागत से सीतामढ़ी के डुमरा में बखरी मछली बीज फार्म, 10 करोड़ का किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज और पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में जलीय रेफरल प्रयोगशला का उद्घाटन होगा। पटना के मसौढ़ी का 2 करोड़ का फिश ऑन व्हील्स, मधेपुरा का एक करोड़ का मत्स्य चारा मिल, 2.87 करोड़ का कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केन्द्र का उद्घाटन होगा। 

Tomorrow Prime Minister Modi will address the conference on school education in the 21st century

वहीं, 84.27 करोड़ का पूर्णिया सीमेन स्टेशन, 8.06 करोड़ का पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी व आईवीएफ लैब, 2.13 करोड़ का बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालन्दा व गया में तैयार सेक्स सार्टेड सीमेन परियोजना का शुभारंभ होगा। कृषि विवि समस्तीपुर का 11 करोड़ से बना स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन का उद्घाटन, 27 करोड़ का ब्वायज हॉस्टल, 25 करोड़ का स्टेडियम और 11 करोड़ का इंटरनेशनल गेस्ट हाउस का शिलान्यास होगा।

डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह भी उपस्थित रहेंगे। पीएमएमएसवाई मत्स्य क्षेत्र पर केंद्रित और सतत विकास योजना है। जिसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त वर्ष 2020-2021 से 2024-2025 की अवधि के दौरान सभी राज्यों में कार्यान्वित किया जाना है। इस योजना में 20,050 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होना है। 

pmmodi

बुधवार को जारी बयान में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह बिहार के प्रति प्रेम को ही दर्शाता है। पहले भी पीएम ने बिहार को लाखों करोड़ की सौगात दी है। सवा लाख करोड़ के विशेष पैकेज का मामला हो या केंद्र सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाएं, पीएम ने बिहार को हमेशा तवज्जो दिया है। एक बार फिर वे गुरुवार को 294 करोड़ की कृषि, पशुपालन व मत्स्य पालन से संबंधित योजनाओं की सौगात बिहार को देंगे।  

यह खबर भी पढ़े: भारत में टूटे कोरोना के सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में मिले अब तक के सबसे ज्यादा 95,735 नए संक्रमित

यह खबर भी पढ़े: कल 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर सम्मेलन को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended