Explore

Search
Close this search box.

Search

March 28, 2024 5:52 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan Staff Selection Board: पेपर लीक पर सख्ती ! प्रश्न तो ऑनलाइन देंगे लेकिन जवाब ऑफलाइन देना होगा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर नए सिस्टम को लागू करने की कवायद प्रारंभ की है। यह सिस्टम हाइब्रिड मोड पर होगा। यानी ना पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगा और ना ही पूरी तरह से ऑफलाइन होगा। इस नए सिस्टम का आधा पार्ट ऑनलाइन रहेगा तो आधा पार्ट ऑफलाइन होगा।

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए के लिए बोर्ड प्रयास कर रहा है कि अभ्यर्थियों को पेपर तो ऑनलाइन दिया जाए। जबकि अभ्यर्थी को आंसर वर्तमान की तरह ऑफलाइन ही देना होगा।

बोर्ड इस हाइब्रिड सिस्टम को ऐसी भर्ती में लागू करने की कवायद कर रहा है जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या 20 हजार से कम रहती है। बोर्ड का कहना है कि विद्यार्थियों को परीक्षा से ठीक पहले सर्वर के जरिए पेपर उपलब्ध होगा। इसमें स्ट्रांग रूम में पेपर भेजने व वहां से परीक्षा केंद्र पर पेपर भेजने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इस दौरान ही सबसे अधिक पेपर लीक की संभावना रहती है। ऑनलाइन एग्जाम में कई बार यह शिकायत रहती है कि रिमोट एक्सेस से कई बार कोई इसको हैक कर लेता है और वह आंसर दे देता है।

Bollywood actor Govinda: वही नैन नक्श, वही चाल ढाल, एकदम हूबहू स्माइल, गोविंदा के इस हमशक्ल को देख कर फैंस हुए कन्फ्यूज, बोले- अरे भई रियल कौन है

इसको रोकने के लिए सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर ऑफलाइन की भराए जाएंगे। सीईटी के बाद होने वाली मुख्य परीक्षा में लागू हो सकता है सिस्टम चयन बोर्ड की परीक्षाओं में वैसे तो लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। लेकिन जो भर्तियां सीईटी के जरिए होती है, उनमें यह सिस्टम लागू करने की संभावना अधिक है। सीईटी के जरिए होने वाली कई भर्तियां ऐसी है जिसमें पदों की संख्या कम रहती है। ऐसी भर्तियों में सीईटी के अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित अभ्यर्थियों की संख्या भी कम ही रहती है। इसलिए बोर्ड पहले चरण में इस तरह की भर्तियों में हाइब्रिड सिस्टम लागू कर सकता है।

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर