संजीवनी टुडे

पीएम मोदी और ओली ने किया विराटनगर आईसीपी का उद्घाटन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-01-2020 17:22:00

नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों देशों की सीमा से माल की आवाजाही को सुचारु बनाने के वास्ते एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का शुभारंभ किया।


विराटनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों देशों की सीमा से माल की आवाजाही को सुचारु बनाने के वास्ते एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का शुभारंभ किया और आशा व्यक्त की कि आने वाले दिनों में ऐसी और भी सुविधाएं शुरू की जाएंगी।

मोदी नई दिल्ली से और ओली काठमांडू से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे। दोनों नेताओं ने 2015 में भूकंप के बाद घरों के पुनर्निर्माण की परियोजना में प्रगति की भी समीक्षा की। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल एवं विदेश सचिव विजय गोखले भी इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ उपस्थित थे।

यह खबर भी पढ़ें:​ लखनऊ में शाह- ममता, अखिलेश, राहुल सबको चुनौती, CAA के लिए खोज लें मंच, हम चर्चा के लिए तैयार

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि नेपाल के चहुंमुखी विकास में उसकी प्राथमिकताओं के अनुसार भारत एक विश्वसनीय साझीदार की भूमिका अदा करता रहा है। ‘पड़ोसी प्रथम’ उनकी सरकार की प्राथमिकता रही है और सीमा पार कनेक्टिविटी को बढ़ाना इस नीति का एक प्रमुख ध्येय है। पड़ोस में सारे मित्र देशों के साथ आवागमन को सरल और सुचारु बनाने और हमारे बीच व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, इत्यादि क्षेत्रों में संपर्क को और सुगम बनाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के सम्बन्ध सिर्फ पड़ोसियों के ही नहीं हैं। इतिहास और भूगोल ने हमें प्रकृति, परिवार, भाषा, संस्कृति, प्रगति और न जाने कितने धागों से जोड़ा है। इसलिए हम दोनों देशों के बीच अच्छी कनेक्टिविटी हमारे जीवन को और नज़दीक से जोड़ती है और हमारे दिलों के बीच नए रास्ते खोलती है। कनेक्टिविटी न सिर्फ देश के बल्कि पूरे क्षेत्र के विकास के लिए एक उत्प्रेरक का काम करती है।

यह खबर भी पढ़ें:​ Rajasthan Police Recruitment 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, आयु सीमा में भी मिली छूट

उन्होंने कहा कि पिछले पांच महीनों में हम दूसरी बार दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन वीडियो लिंक द्वारा कर रहे हैं। यह भारत-नेपाल संबंधों के विस्तार और तेज विकास का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल कई सीमापार कनेक्टिविटी परियोजनाएं जैसे रोड, रेल और पारेषण लाइनों पर काम कर रहे हैं। हमारे देशों के बीच सीमा के प्रमुख स्थानों पर एकीकृत जांच चौकियां आपसी व्यापार और आवागमन को बहुत सुविधाजनक बना रही हैं।

उन्होंने कहा कि आईसीपी बनाने के प्रथम चरण में हमने बीरगंज और बिराटनगर में आईसीपी के विकास का निर्णय लिया था। बीरगंज की आईसीपी का हमने 2018 में उद्घाटन किया। अब बिराटनगर में भी आईसीपी का शुरू हो जाना बहुत हर्ष का विषय है। भारत की ओर रक्सौल और जोगबनी में पहले से ही यह सुविधा उपलब्ध है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended