संजीवनी टुडे

प्लास्टिक धरती के लिए खतरनाक, इसका इस्तेमाल कम करें: रेड्डी

संजीवनी टुडे 17-10-2019 20:04:41

गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने आज कहा कि धरती के लिए प्लास्टिक खतरनाक है और भावी पीढियों के भविष्य को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह अपने रोजमर्रा के जीवन में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करे।


नई दिल्ली। गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने आज कहा कि धरती के लिए प्लास्टिक खतरनाक है और भावी पीढियों के भविष्य को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह अपने रोजमर्रा के जीवन में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करे।

यह खबर भी पढ़ें: भारत-पाक के बीच क्रिकेट को लेकर गांगुली ने कहा, दोनों देशों के PM....

रेड्डी ने आज यहां नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद द्वारा आयोजित वृक्षारोपण, प्लॉगिंग और ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ में कमी लाने के अभियान के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के अधिक इस्तेमाल से जलवायु परिवर्तन में तेजी आती है और धरती का पारस्थितिकीय संतुलन बिगड़ता है।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम पर्यावरण को बचाने के लिए संतुलित तरीके से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करें। धरती के लिए प्लास्टिक को खतरनाक बताते हुए उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी के भविष्य को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने रोजमर्रा के जीवन में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करे।

रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देशवासियों से आग्रह किया था कि पर्यावरण बचाने के लिए सब अपने जीवन में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ का प्रयोग कम करें। इसके मद्देनजर पर्यावरण सुरक्षा की जिम्मेदारी न केवल स्थानीय निकायों और सरकार की है, बल्कि यह जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है। इस प्रयास को जनांदोलन बनाया जाना चाहिए। श्री रेड्डी ने कहा कि राजधानी में पारस्थितिकीय संतुलन को कायम रखने और वायु प्रदूषण के स्तर में और कमी लाने के प्रयास किये जाने की जरूरत है।

गृह राज्यमंत्री ने ‘नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक’ के विषय में स्कूली छात्रों, अध्यापकों, सुबह टहलने वालों और अधिकारियों को शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वयं प्लॉगिंग की शुरूआत करते हुए नेहरू पार्क में प्लॉगिंग अभियान के लिए एनडीएमसी स्कूल के छात्रों के दल को रवाना किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने ‘नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक’ के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में एक अत्यंत सूचनात्मक नुक्कड़-नाटक पेश किया। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्य सचिव और एनडीएमसी के कार्रवाहक अध्यक्ष विजय कुमार देव भी उपस्थित थे।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended