संजीवनी टुडे

NLU दिल्ली के वाइस चांसलर की नियुक्ति प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

संजीवनी टुडे 25-09-2020 22:39:28

जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच ने कहा कि सेलेक्शन कमेटी ने संविधान की धारा 14 का उल्लंघन नहीं किया है।


नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली के वाइस चांसलर की नियुक्ति के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच ने कहा कि सेलेक्शन कमेटी ने संविधान की धारा 14 का उल्लंघन नहीं किया है।

डॉक्टर प्रसन्नांशु की दावेदारी खारिज की गई थी
पिछले 15 सितम्बर को कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिका वाइस चांसलर पद के एक उम्मीदवार डॉक्टर प्रसन्नांशु ने दायर की थी। याचिकाकर्ता की ओर से वकील करण सुनेजा ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के चांसलर के उस फैसले को निरस्त करने की मांग की थी, जिसमें डॉक्टर प्रसन्नांशु की दावेदारी खारिज कर दी गई। याचिका में चांसलर की ओर से पिछले 25 जून को डॉक्टर प्रसन्नांशु की दावेदारी को खारिज करने को संविधान की धारा 14 का उल्लंघन बताया गया था।

अक्टूबर 2019 में वाइस चांसलर की नियुक्ति के लिए नोटिस निकाला गया था
11 अक्टूबर 2019 को नेशनल लॉ युनिवर्सिटी की सेलेक्शन कमेटी के संयोजक ने वाइस चांसलर की नियुक्ति के लिए नोटिस निकाला था। नोटिस निकालने के बाद डॉक्टर प्रसन्नांशु ने वाइस चांसलर पद के लिए 11 नवम्बर, 2019 को आवेदन किया। सेलेक्शन कमेटी ने पिछले 5 फरवरी को अपनी बैठक की और अभ्यर्थियों को 25 फरवरी को इंटरव्यू के लिए बुलाया लेकिन याचिकाकर्ता को नहीं बुलाया गया।

इंटरव्यू में नहीं बुलाया गया
याचिका में कहा गया था कि डॉक्टर प्रसन्नांशु वाइस चांसलर पर नियुक्ति के लिए निकाले गए नोटिस के मुताबिक न्यूनतम योग्यता पूरी करते थे। इसके बावजूद उन्हें न तो इंटरव्यू के लिए बुलाया गया और न ही उनकी उम्मीदवारी निरस्त करने की सूचना दी गई। याचिका में कहा गया था कि बाकी उम्मीदवारों की तरह याचिकाकर्ता के साथ बराबरी के साथ पेश नहीं आया गया।

यह खबर भी पढ़े: मंत्री पद छोड़ने के बाद केंद्र सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे हरसिमरत और सुखबीर बादल

यह खबर भी पढ़े: भारत-चीन के बीच 10 दिनों के भीतर एक और सैन्य वार्ता की तैयारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended