संजीवनी टुडे

पतंजलि ने शुरू किया कोरोना का क्लिनिकल ट्रायल, बालकृष्ण ने कहा- सिर्फ इम्युनिटी पावर ही नहीं बल्कि इलाज...

संजीवनी टुडे 28-05-2020 12:53:24

कोरोना वायरस के इलाज के लिए पतंजलि आयुर्वेद ने क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के इलाज के लिए पतंजलि आयुर्वेद ने  क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है। पतंजलि का कहना है कि उसने अथॉरिटीज से अप्रूवल हासिल करने के बाद इंसानों पर ट्रायल शुरू किया है। कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित इंदौर और जयपुर शहरों में यह क्लिनिकल ट्रायल पिछले सप्ताह मंजूरी मिलने के बाद शुरू किया गया है। पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि हम कोरोना से निपटने के लिए सिर्फ इम्युनिटी पावर बढ़ाने की ही बात नहीं कर रहे हैं बल्कि इलाज के बारे में भी चर्चा कर रहे हैं।

corona

मनी कंट्रोल के मुताबिक आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि मार्च में हमने हजारों लोगों का इलाज किया किया था, लेकिन वे क्लिनिकल ट्रायल का हिस्सा नहीं थे। इसलिए हमने अपनी खोज को इलाज के तौर पर रजिस्टर्ड कराने के लिए क्लिनिकल ट्रायल करने का फैसला लिया है। क्लिनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी मिलना आसान नहीं था। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ऐसी अनुमति देने का इच्छुक नहीं था, इसलिए हमने क्लिनिकल ट्रायल्स रेग्युलेटर ऑफ इंडिया से मंजूरी ली और जयपुर यूनिवर्सिटी के एक विभाग के साथ यह काम शुरू किया।

baba

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि की भारत में स्थित किसी भी आयुर्वेद कंपनी और संस्थान से तुलना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हमारी लैब बेहतर हैं और 500 के करीब रिसर्चर हमारे पास हैं।

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus Updates: राजस्थान में कोरोना के 131 नए केस आए सामने, 6 और लोगों की मौत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended