संजीवनी टुडे

अंतरिम बजट को संसद की मंजूरी, राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संजीवनी टुडे 13-02-2019 16:02:05


नई दिल्ली। राज्यसभा ने बुधवार को अंतरिम बजट को मंजूरी दे दी लेकिन शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने वाला तीन तलाक संबंधी विधेयक और नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित किए बिना ही सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।लेखानुदान और विनियोग विधेयक को बिना बहस पारित किए जाने के साथ ही अंतरिम बजट को संसद की मंजूरी मिल गई। लोकसभा अंतरिम बजट को गत मंगलवार को ही पारित कर चुकी है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

तीन तलाक संबंधी और नागरिकता संशोधन विधेयक दोनों ही विवादास्पद विधेयक रहे हैं। तीन तलाक संबंधी विधेयक का विपक्ष विरोध कर रहा है जबकि नागरकिता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। दोनों ही विधेयक लोकसभा से पारित हो सके हैं किंतु राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत न होने के कारण यह विधेयक लंबित है। संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन सभापति एम. वेंकैया नायडु ने सदस्यों से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को बिना चर्चा के पारित किए जाने का अनुरोध किया। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इसके बाद संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने अभिभाषण पर धन्यवाद का प्रस्ताव रखा और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उसका अनुमोदन किया। विपक्षी सदस्यों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण में संशोधन का प्रस्ताव रखा था किंतु उसे वापस ले लिया और धन्यवाद प्रस्ताव को ध्वनिमत से स्वीकृति प्रदान कर दी गई।इसके साथ ही उच्च सदन ने लेखा अनुदान एवं विनियोग विधेयक 2019 को बिना चर्चा के ही मंजूरी दे दी और सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी । 

More From national

Trending Now
Recommended