संजीवनी टुडे

विपक्ष की मांग को चुनाव आयोग ने ठुकराया

संजीवनी टुडे 22-05-2019 18:33:37


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मतगणना प्रक्रिया में बदलाव की विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया है। 22 विपक्षी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए 23 मई को होनी वाली मतगणना की कवायद में ईवीएम के साथ वोटर वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीएटी) से निकली पर्चियों की पहले मिलान की मांग की थी। ईवीएम-वीवीपीएटी के मुद्दे पर चुनाव आयोग ने बुधवार को बड़ी बैठक कर इस संबंध में फैसला लिया। 

बैठक में चुनाव आयुक्त अशोक लवासा भी मौजूद रहे। सूत्रों का कहना है कि बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि यदि आयोग विपक्षी दलों की मांग पर राजी होता है, मतगणना में 2-3 दिन का समय लग सकता है। वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र और डाक मतपत्र सबसे पहले गिने जाएंगे। इसके बाद ईवीएम से गिनती होगी। इसके बाद अंत में सत्यापन के लिए हर विधानसभा के पांच पोलिंग बूथ की वीवीपैट मशीनों से निकली पार्चियों का मिलान ईवीएम से किया जाएगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

विपक्षी दलों का कहना था कि पहले वीवीपैट मशीनों से निकली पर्चियों के सत्यापन से यह पता चल जाएगा की गड़बड़ी है या नहीं। इसके बाद मिलान नहीं हो पाने की स्थिति में पूरी विधानसभा से जुड़ी वीवीपैट मशीनों से निकली पर्चियों का सत्यापन ईवीएम से किया जाए। गैर-राजग गठबंधन द्वारा सरकार बनाने के दावे पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को दिल्ली में शीर्ष विपक्षी नेताओं ने बैठक की और चुनाव आयोग को ईवीएम के आंकड़ों के साथ वीवीपैट के मिलान की मांग के लिए दबाव डाला।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended