संजीवनी टुडे

‘एक देश एक मानक’ सिद्धांत होगा लागू : पासवान

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 17:31:31

मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा और विश्वसनीयता के लिए ‘ एक देश एक मानक ’ के सिद्धांत को लागू किया जायेगा ।


नई दिल्ली। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा और विश्वसनीयता के लिए ‘ एक देश एक मानक ’ के सिद्धांत को लागू किया जायेगा ।

यह खबर भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर शेल्टर होम: आठ लड़कियों को घर भेजने का सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

पासवान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस संबंध में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की ओर से एक बैठक बुलायी गयी थी जिसमें 14 विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। नीति आयोग की ओर से डी के पॉल ने हिस्सा लिया।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में बीआईएस के अलावा भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण , आटोमोटिव उद्योग और भारी उद्योग कुछ उत्पादोें का मानक बनाते हैं। बीआईएस विभागों और विशेषज्ञों के साथ मिलकर तथा अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर मानक तैयार करता है।

यह खबर भी पढ़ें: PM मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला- कहा अभी तो यह ट्रेलर है, लूटने वालों को सही जगह पहुंचाने का चल रहा है काम

पासवान ने कहा कि मानक तैयार किये जाने के बाद उसे लागू करने को लेकर सारी जिम्मेदारी बीआईएस पर डाल दी जाती है जबकि विभागों को इसमें पूरा सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में विदेशों से घटिया सामान आने की शिकायत है जिस पर अब अंकुश लगाया जायेगा। जब भारत का गुणवतपूर्ण सामान विदेश में जाता है तो वहां उनकी गुणवत्ता की फिर से जांच की जाती है। यह व्यवस्था यहां भी लागू की जा सकती है।

उपभोक्ताओं की शिकायतों को दर्ज करने के लिए विभाग ऐप विकसित कर रहा है जिसे जल्दी ही जारी किया जायेगा। संवाददाता सम्मेलन में उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended