संजीवनी टुडे

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 623 और 12 की मौत, 87 नए मामले...

संजीवनी टुडे 25-03-2020 22:07:44

कोरोनावायरस के बुधवार को देश में 87 नए मामले सामने आए। राज्य सरकारों की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमितों की संख्या बुधवार को 623 हो गई, वहीं अब तक 12 लोगों की जान चली गई है।


नई दिल्ली। कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर जहां पूरा देश डरा और सहमा हुआ है, कोरोनावायरस के बुधवार को देश में 87 नए मामले सामने आए। राज्य सरकारों की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमितों की संख्या बुधवार को 623 हो गई, वहीं अब तक 12 लोगों की जान चली गई है। बुधवार को दो कोरोना संक्रमितों की मौत भी हुई। आज सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 साल के मरीज तथा शाम को मध्यप्रदेश के उज्जैन की 65 साल की महिला की मौत हो गई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण देश के 25 राज्यों तक पहुंच गया है।

इस बीच, मिजोरम में नीदरलैंड से लौटा एक पादरी पॉजिटिव केस सामने आया है । यह मिजोरम में संक्रमण का पहला और पूर्वोत्तर का दूसरा मामला है। इधर, अमेरिकी दूतावास ने भारत में फंसे अपने नागरिकों से कहा- अमेरिकी नागरिक भारतीय कानूनों का पालन करें। यहां 15 अप्रैल के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। जरूरी इंतजामों के लिए हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। नागरिकों को निकालने के लिए अमेरिकी सरकार और एयरलाइन कंपनियों से बातचीत जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा- संक्रमितों के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों और पीड़ितों का इलाज करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के बचाव के तौर पर हाइड्रोक्लोरोक्वीन नाम की दवा इस्तेमाल की जा सकती है। किसी और व्यक्ति को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

वही, दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है की हम टेली कंसल्टेशन सुविधा शुरू कर रहे हैं। कई मरीजों के अपाइनमेंट्स थे, जो निरस्त कर दिए गए हैं। गंभीर मरीज इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे ,केंद्र सरकार के मुताबिक, देश में 553 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। 42 लोग ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने मृतकों की संख्या 10 बताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- पिछले 24 घंटे में पांच नए संक्रमण के केस सामने आए हैं। इनमें से एक के विदेश यात्रा करने की जानकारी मिली है। अब दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35 हो गई है।

Modi cabinets big announcement amid Corona crisis 80 crore people will get wheat at the rate of Rs 2 per kg

दिल्ली हाईकोर्ट ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर राजधानी की सभी जिला अदालतों में 15 अप्रैल तक कामकाज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं, गृह मंत्रालय ने कोरोना की वजह से 2021 की जनगणना का पहला चरण स्थगित कर दिया है। बता दे, अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में सामने आए, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 नए मामलों को मिलाकर संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें से तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया था। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का प्रावधान है। वही, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के लोगों से कहा कि अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना बुलानी पड़ी थी। यहां हालात काबू नहीं हुए तो हमें देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करना पड़ेगा। राज्य में संक्रमण के अब तक 35 मामले सामने आए हैं और 19,313 लोग सर्विलांस पर हैं।

यह खबर भी पढ़े: भारत में 21 दिन की लोक डाउन घोषणा पर जोफ्रा आर्चर का 2 साल पुराना ट्वीट वायरल

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended