संजीवनी टुडे

कही भारी न पड़ जाये यातायात नियमों की अनदेखी, अब बगैर हेलमेट बाइक चलाई तो मिलेगी ये बड़ी सजा

संजीवनी टुडे 23-07-2019 21:11:29

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि सरकार का मोटर यान संशोधन विधेयक के माध्यम से राज्यों के अधिकार में कोई दखल नहीं दिया जाएगा।


नई दिल्ली। अब सड़क पर बिना हेलमेट के बाइक चलाना भारी पड़ सकता है। बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर जुर्माना एवं तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है। 

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि सरकार का मोटर यान संशोधन विधेयक के माध्यम से राज्यों के अधिकार में कोई दखल नहीं दिया जाएगा। इसके प्रावधानों को लागू करना राज्यों की मर्जी पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि विधेयक में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में काफी सख्त प्रावधान रखे गये हैं। अगर किसी व्यक्ति ने बगैर हेलमेट बाइक चलाई तो उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। 

लोकसभा में ‘मोटर यान (संशोधन) विधेयक-2019’ पर चर्चा का जवाब देते हुए नितिन गडकरी ने राज्यों के अधिकारों में दखल देने को लेकर कई विपक्षी सदस्यों की चिंताएं दूर करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा, ‘राज्यों के अधिकार में कोई दखल नहीं दिया जाएगा। जो राज्य इसके प्रावधानों को लागू करना चाहते हैं वो करें, जो नहीं चाहते हैं वो न करें। हमारा रूख सहयोग करने का रहेगा। सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि इस विधेयक को 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों वाली समिति, प्रवर समिति और विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि नयी प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष के साथ निजी निवेश की मदद से परिवहन क्षेत्र में व्यापक सुधार किया जा रहा है। 

इन गलतियों पर भरना होगा जुर्माना
इस विधेयक में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में काफी सख्त प्रावधान रखे गये हैं। किशोर नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना, बिना लाइसेंस, खतरनाक ढंग से वाहन चलाना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, निर्धारित सीमा से तेज गाड़ी चलाना और निर्धारित मानकों से अधिक लोगों को बिठाकर अथवा अधिक माल लादकर गाड़ी चलाने जैसे नियमों के उल्लंघन पर कड़े जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसमें आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने पर भी जुर्माने का प्रस्ताव किया गया है। विधेयक में किये गये प्रावधान 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की सिफारिशों पर आधारित हैं। इन सिफारिशों की संसद की स्थायी समिति ने भी जांच परख की है। 

बगैर हेलमेट बाइक चलाने पर मिलेगी ये सजा
विधेयक में तेज गाड़ी भगाने पर भी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। बिना बीमा पॉलिसी के वाहन चलाने पर भी जुर्माना रखा गया है। बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर जुर्माना एवं तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित किया जाना शामिल है।  किशोर द्वारा गाड़ी चलाते हुये सड़क पर कोई अपराध करने की स्थिति में गाड़ी के मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जायेगा और वाहन का पंजीकरण भी निरस्त किया जायेगा। इस तरह के अपराध में वाहन मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जायेगा इस विधेयक में केंद्र सरकार के लिये मोटर वाहन दुर्घटना कोष के गठन की बात कही गई है जो भारत में सड़क का उपयोग करने वालों को अनिवार्य बीमा कवर प्रदान करेगा। इस विधेयक में यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended