संजीवनी टुडे

अब पुरुषों के लिए भी आई गर्भनिरोधक गोली, खत्म कर देगी शुक्राणु

संजीवनी टुडे 20-03-2018 22:54:30


नई दिल्ली। परिवार नियोजन के लिए अभी तक महिलाएं ही गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती थी, लेकिन अब पुरुष भी ये गोलियां ले सकेंगे। सुनने में ये बात भले ही अजीबन लगे, मगर अमेरिका में हुए शोध में इस बात की पुष्टि की गई है। जी हां वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्भनिरोधक के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए उन्होंने पुरुषों के लिए एक नई गर्भनिरोधक गोली (मेल पिल) विकसित की है जो पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ ही बेहद कारगर भी है। अब पुरुष भी हर दिन एक गोली खाकर गर्भ निरोध में सफल हो सकते हैं। यह गोली भी महिलाओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गर्भनिरोधक गोली की ही तरह है। 

इस गोली को डिमीथैंड्रोलोन अनडेकेनोट (डीएमएयू) नाम दिया गया है। ओरल गर्भनिरोधक गोली है DMAU यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन की प्रफेसर स्टेफनी पेज की मानें तो प्रायोगिक तौर पर खास पुरुषों के लिए तैयार की गई यह ओरल गर्भनिरोधक गोली जिसे डिमेथैनड्रोलोन अनडीकैनोट या DMAU नाम दिया गया है में टेस्टोस्टेरॉन की तरह पुरुष हॉर्मोन ऐंड्रोजन और प्रोजेस्टाइन की मिली जुली गतिविधि होती है। 100 पुरुषों पर किया गया टेस्‍ट शिकागो में हुई एंडोक्राइन सोसायटी की वार्षिक बैठक में प्रो. स्टेफनी ने अपनी स्टडी के नतीजों में बताया कि 18-50 साल के बीच के पूरी तरह से स्वस्थ 100 पुरुषों पर इस दवा को टेस्ट किया गया है।

MUST WATCH

इन समूहों को 100, 200 और 400 एमजी की खुराक दी गई। स्टेफनी पेज ने कहा, 'वैसे तो पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के तौर पर कई इंजेक्शन्स और टॉपिकल जेल विकसित किए गए हैं लेकिन ज्यादातर पुरुषों का यही कहना है कि वे हर दिन ली जाने वाली एक गोली को इन चीजों से ज्यादा पसंद करेंगे।' खत्‍म कर देगी शुक्राणु इस शोध में लगे वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्राणु में पाए जाने वाले एक खास एंजाइम को लक्ष्य बनाकर ये खास दवा तैयार की जा रही है। किनास नाम के खास एंजाइम से खास तरीके से आइसोलेटेड किया जाएगा, जिसके बाद उससे शुक्राणुओं की गतिशीलता रुक जाएगी।

sanjeevni app

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended