संजीवनी टुडे

नोटबंदी बड़ा घोटाला, केंद्र सरकार ने देश को ठगा है : ममता बनर्जी

संजीवनी टुडे 08-11-2018 15:38:43


कोलकाता। नोटबंदी की दूसरी बरसी पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। गुरुवार सुबह उन्होंने ट्वीट कर इस दिन को काला दिवस बताया और नोटबंदी को बड़ा घोटाला तथा देश के साथ धोखा करार दिया है। इस बारे में ममता ने ट्विटर पर लिखा, "आज नोटबंदी जैसी आपदा की दूसरी बरसी है। 

जिस दिन से केंद्र की सरकार ने इसे लागू किया उसी दिन मैंने कह दिया था कि यह देश के लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा है और धीरे-धीरे देशभर के अर्थशास्त्रियों और अन्य विशेषज्ञ इससे सहमत हो गए हैंं। आंकड़े भी यह बताते हैं कि नोटबंदी का देश को कोई लाभ नहीं हुआ बल्कि पूरा देश परेशान हुआ।" ममता ने लिखा, "नोटबंदी के जरिए सरकार ने एक बड़ा घोटाला किया है। यह देश के साथ सबसे बड़ा धोखा था। इसकी वजह से कई लोगों की जान चली गई। भारत की आर्थिक हालत बदतर हो गई। ऐसा फैसला लेने वालों को जनता जरूर सबक सिखाएगी।"

ज्ञात हो कि 8 नवंबर 2016 की रात 8:00 बजे के करीब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। ₹500 और हजार रुपये के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे और इनकी जगह पर 500 और ₹2000 के नए नोट लाए गए थे। नोटों को बदलने के लिए दो दिनों के बाद देशभर में बैंकों के बाहर लंबी लाइन लग गई थी। इसमें धूप मेंं भीड़ और लंबे इंतजार की वजह से कमोबेश 50 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। भले ही नोटबंदी सफल रही और सरकार को अपना फैसला वापस नहीं लेना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे यह पता चला कि बाजार में मौजूद सारे नोट वापस आ गए थे जिसके बाद सवाल उठने लगा था कि जिस काला धन को वापस लाने के नाम पर नोटबंदी की गई थी वह कहां गया?

नोटबंदी के बाद से ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रही हैं। उन्होंने पूर्व में भी इसे एक बड़ा घोटाला करार दिया है और लगातार इसे लेकर केंद्र पर सवाल उठाती रही हैं। हिन्दुस्थान‌ समाचार/ओम प्रकाश/ मधुप

sanjeevni app

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended