संजीवनी टुडे

चीन नाटो के लिए कोई खतरा या चुनौती नहीं: विदेश मंत्रालय

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 05-12-2019 21:40:03

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनियिंग ने आज संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने नाटो देशों के नेताओं के उस बयान पर प्रतिक्रिया की है जिनमें कहा गया था कि चीन की बढ़ती ताकत एक चुनौती है और इस पर ध्यान दिया जाना है।


नई दिल्ली। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसका बढ़ता प्रभुत्व उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के लिए कोई खतरा नहीं है और न ही वह इस गठबंधन का दुश्मन है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनियिंग ने आज संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने नाटो देशों के नेताओं के उस बयान पर प्रतिक्रिया की है जिनमें कहा गया था कि चीन की बढ़ती ताकत एक चुनौती है और इस पर ध्यान दिया जाना है।

यह खबर भी पढ़ें:​ पंजाब CM ने पड़ोसी देश को चेताया- या तो सुधर जाओ वरना नतीजे भुगतने को तैयार रहो

नाटो देशों के नेताओं की बैठक लंदन में तीन चार दिसंबर को बैठक हुई थी जिसमें बैठक के बाद जारी घोषणा पत्र में कहा गया था कि नाटो इस बात को मानता है कि चीन का बढ़ता दबदबा और अंतरराष्ट्रीय नीतियां अवसरों और चुनौतियों को दर्शाती हैं जिन पर विचार किए जाने की जरूरत है।

सुश्री हुआ ने कहा,“ किसी भी देश का आकार और धमकियों को आपस में जोड़ा नहीं जा सकता है। चीन एक बड़ा देश है जिसका अपना प्रभाव है लेकिन हम शांतिपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और सामंजस्यता, बराबरी और आपसी सम्मान के पक्षधर है। एक बढ़ता चीन एक बढ़ती महाशक्ति का प्रतीक है जो शांति और न्याय का समर्थक है। हमने यह महसूस किया है कि कई नाटो देश चीन के दुश्मन नहीं बनना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा कि इस समय पूरे विश्व में सबसे बड़ी धमकी और चुनौती एक पक्षीय कार्रवाई और दूसरे देशों को दबाने की नीति है। इससे तो अमेरिका के सहयोगी देश भी पीड़ित हैं। गौरतलब है कि लंदन में नाटो की बैठक के बाद महासचिव जेंस स्टोटेलनबर्ग ने पत्रकारों से कहा था कि संगठन चीन को हथियार नियंत्रण उपायों में शामिल करने पर विचार कर रहा है। इससे पहले अक्टूबर में उन्होंने कहा था कि इस मामले में चीन ने अभी तक कोई सहमति नहीं दिखाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended