संजीवनी टुडे

निशंक ने यूजीसी के दीक्षारंभ-छात्र प्रेरण कार्यक्रम की मार्गदर्शिका का किया विमोचन

संजीवनी टुडे 19-07-2019 02:45:00

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को यहां विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की दीक्षारंभ - छात्र प्रेरण कार्यक्रम के लिए मार्गदर्शिका का विमोचन किया।


नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को यहां विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ’’दीक्षारंभ’’ - छात्र प्रेरण कार्यक्रम के लिए मार्गदर्शिका का विमोचन किया। यूजीसी ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि वह उच्चतर शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए उसने अनेक पहल की हैं। अपने क्वालिटी मेनडेट (गुणवत्ता अधिदेश) को यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को प्रसारित किया है। इसके अन्तर्गत छात्र प्रेरण कार्यक्रम (स्टूडेन्ट इन्डक्शन प्रोग्राम) को आयोग द्वारा एक अनिवार्य गतिविधि के रूप में बनाया गया है। 

यह कार्यक्रम नियमित कक्षाएं शुरू होने से पहले ही नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं को जोड़ने का प्रयास है तथा उन्हें नए वातावरण में समायोजित करने और सहज महसूस करने में सहायता करेगा।इस इन्डक्शन प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को संस्थागत नीतियों, प्रक्रियाओें, प्रथाओं से अवगत कराना व उनमें संस्थान संबंधी लोकाचार और संस्कृति को विकसित करना है। यह कार्यक्रम मार्गदर्शकों समूहों के माध्यम से छात्रों को विभिन्न पक्षों का ज्ञान कराएगा, जैसे कि समाजीकरण, साहचर्य, अभिशासन व अनुभव आदि। छात्र प्रेरण कार्यक्रम में मार्गदर्शकों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। 

मार्गदर्शक विद्यार्थियों को इस प्रकार से दिशा प्रदान करेंगे जिससे कि विद्यार्थी अपनी महत्वकांक्षाओं के साथ समायोजन कर सकें, अपने उत्तरदायित्व का वहन कर सकें, व्यवहार कौशल के साथ-साथ सार्वभौमिक मानव मूल्यों का विकास कर सकें तथा सृजनात्मक अभिव्यक्ति के साथ एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकें, जिससे कि राष्ट्र की एकता व अखण्डता को संबल मिले। इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियां करेंगे, जैसे कि अन्य नए विद्यार्थियों से मिलना, संस्थान व उसके आसपास के क्षेत्रों का दौरा करना, छोटे-बड़े समूहों में रचनात्मक, शारीरिक, कलात्मक व साहित्यिक गतिविधियां करना तथा संस्थान के नियमों, संस्कृति, लोकाचार व सार्वभौमिक मूल्यों का ज्ञान प्राप्त करना है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended