संजीवनी टुडे

केन्द्रीय विद्यालयों के बच्चाें के साथ निशंक ने मनाया मोदी का जन्मदिन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-09-2019 18:41:05

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन केंद्रीय विद्यालय के बच्चों के साथ आज दिल्ली में मनाया।


नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन केंद्रीय विद्यालय के बच्चों के साथ आज दिल्ली में मनाया और उन्होंने पौधरोपण कर बच्चों को जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।

यह खबर भी पढ़ें: ​CISF Constable Recruitment 2019: 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

प्रधानमंत्री की दीर्घ आयु की कामना करते हुए निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन को हम सेवा सप्ताह के रूप में मना रहे हैं। हमारा कर्तव्य है कि श्रेष्ठ भारत बनाने में हम मोदी जी का पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि हर बच्चे को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और अपने हर जन्मदिन पर एक पौधा लगाना होगा और उसकी पूरी देखभाल करनी होगी। पर्यावरण संरक्षण के लिए यह बेहद जरूरी है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के प्लास्टिक को इस्तेमाल न करने की अपील को घर-घर में असरदार बनाने की जिम्मेदारी बच्चों की है। बच्चे स्वच्छ भारत अभियान के असल ब्रैंड एम्बैस्डर हैं। केंद्रीय मंत्री ने बच्चों से जब पूछा कि क्या वह अपने घर और मोहल्ले को साफ सुथरा रखेंगे तो इस पर बच्चों ने एक सुर में हामी भरते हुए कहा कि वह ऐसा जरूर करेंगे।

निशंक ने बच्चों से बात करते हुए कहा कि हम सभी का अपने मन को एकाग्र करना जरूरी है, तभी हम अपने मकसद में कामयाब हो सकते हैं। अगर हर बच्चा पूरा मन लगाकर कोशिश करेगा तो हम जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण में जरूर कामयाब होंगे।

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे ने बच्चों से अपील की कि वह एक बार इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने के लिए घ्ररवालों समेत आस-पास के लोगों को जागरूक करें। उन्होंने बच्चों से सीधे संवाद करते हुए उनसे कई सवाल पूछे। इसमें बच्चों से स्कूल में पानी कैसे बचाया जा सकता है? से लेकर जल सरंक्षण और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े दूसरे सवाल थे। बच्चों के जवाब सुनकर राज्यमंत्री ने कहा कि भविष्य आपके हाथ में है। बच्चे समाज में बड़ा बदलाव ला सकते हैं क्योंकि उनकी बात का असर बड़ों पर भी पड़ता है।

इस मौके पर एम. एच. आर. डी. के शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव आर सी मीणा, केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष मल्ल और सी. बी. एस. ई. के सचिव अनुराग त्रिपाठी समेत सीबीएसई और एम. एच. आर. डी. से आए अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now