संजीवनी टुडे

निसर्ग चक्रवाती तूफान/ मुंबई शहर पर मंडराया खतरा, भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएं शुरू

संजीवनी टुडे 02-06-2020 22:20:41

मुंबई शहर पर निसर्ग चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है।


नई दिल्ली। कुछ दिन पहले भारत के पूर्व में एम्फन चक्रवाती तूफान ने दस्‍तक देकर काफी तबाही मचाई थी, वहीं अब पश्चिम में निसर्ग भी इसी राह पर आगे बढ़ रहा है। मुंबई शहर पर निसर्ग चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। तूफान की वजह से भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएं शुरू हो गई हैं। बुधवार को कई इलाकों में भीषण बारिश का अनुमान है। एनडीआरएफ, नेवी समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियां मुस्तैद हैं। पीएम मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं, गुजरात में इसके लैंडफॉल नहीं करने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि ये महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर और दमन के बीच 3 जून को दस्‍तक दे सकता है। इसके चलते महाराष्ट्र के छह जिलों पालघर, ठाणे, रायगढ़, धुलिया, नंदुरबार और नाशिक के लिए खतरे की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटों के दौरान ईस्ट सेंट्रल अरब सागर में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। जानिए निसर्ग की हर हलचल का अपडेट....

-निसर्ग चक्रवात के डर से इंडिगो एयरलाइन्स मुंबई आने वाली और मुंबई से उड़ान भरने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है। कल सिर्फ तीन फ्लाइट्स ही मुंबई से उड़ान भरेंगी।  

-IMD के मुताबिक- कल दोपहर में चक्रवात निसर्ग गुजरात और महाराष्ट्र के बीच हरिहरेश्वर और दमन के इलाके को पार करेगा और अलीबाग के करीब से गुजरेगा। इस दौरान चक्रवात की स्पीड 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। कहीं-कहीं स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा हो सकती है।

-सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों से अपील की है कि अगले दो दिन वे अपने घरों में ही रहें। उन्होंने राज्य के नाम संबोधन में कहा, 'कल दोपहर के समय इस तूफान के आने की सूचना है, जिसे देखते हुए हमने मुम्बई, पालघर और सिंधुदुर्ग में पूरी तरह से अलर्ट कर दिया है।

-निसर्ग तूफान के मद्देनजर मुंबई के समुद्री तट पर धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत समुद्र तट पर स्थित बीच, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। धारा 144 आज रात से कल दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगी।

यह खबर भी पढ़े: J&K: पुलवामा मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, हथियार व गोला-बारूद बरामद

यह खबर भी पढ़े: बेटे राहिल के बर्थडे पर रितेश ने शेयर की फोटो, जेनेलिया ने लिखा प्यार भरा नोट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended