संजीवनी टुडे

एनजीटी ने दिया पंजाबी बाग में बैंक्वेट हॉल का निरीक्षण करने का निर्देश

संजीवनी टुडे 24-05-2019 22:01:41


नई दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में बैंक्वेट हॉल का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कानून का उल्लंघन कर चलाये जा रहे वैंक्वेट हॉल के बारे में रिपोर्ट तलब किया है। एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को 8 जुलाई तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। याचिका दिल्ली निवासी दीपक दत्ता ने दायर की है। 

याचिका में पंजाबी बाग में अवैध रुप से बैंक्वेट हॉल के चलने की शिकायत की गई है। याचिका में कहा गया है कि ये बैंक्वेट हॉल बिना किसी बिल्डिंग प्लान और दूसरी जरूरी स्वीकृति के चल रहे हैं। याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने पूर्व में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड , दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति , पंजाबी बाग के डीएम और उत्तरी दिल्ली नगर निगम की संयुक्त टीम का गठन किया था। इस टीम ने एनजीटी को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी । 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

इस रिपोर्ट पर एनजीटी ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि टीम ने केवल आठ बैंक्वेट हॉल का निरीक्षण किया जबकि इलाके में कई अन्य बैंक्वेट हॉल भी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन बैंक्विट हॉल बिना मंजूरी के चल रहे थे। एनजीटी ने कहा कि बैंक्वेट हॉल बिल्डिंग प्लान या मानचित्र पेश नहीं कर सके। उनमें किसी के पास भी अधिकृत पार्किंग व्यवस्था नहीं है। सभी के पास बोरवेल हैं लेकिन वे अनुमति पत्र नहीं दिखा पाए। बैंक्वेट हॉल रोड के बिल्कुल पास में हैं जो मास्टर प्लान के अनुरुप नहीं है। रिपोर्ट में पर्यावरण मुआवजे का भी आकलन नहीं किया गया है। इसके बाद एनजीटी ने संयुक्त टीम को पंजाबी बाग में दोबारा निरीक्षण करने का निर्देश दिया ।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended