संजीवनी टुडे

राहत की खबर: देश में कोरोना से मृत्यु दर घटकर हुई 2.87 प्रतिशत

संजीवनी टुडे 26-05-2020 19:33:42

देश में कोरोना से होने वाली मौत की दर घटकर 2.87 प्रतिशत हो गई है। 15 अप्रैल के दौरान यह 3.30 प्रतिशत थी। विश्व में कोरोना से होने वाली मौत की दर प्रति लाख जनसंख्या पर 4.5 प्रतिशत है


नई दिल्ली। देश में कोरोना से होने वाली मौत की दर घटकर 2.87 प्रतिशत हो गई है। 15 अप्रैल के दौरान यह 3.30 प्रतिशत थी। विश्व में कोरोना से होने वाली मौत की दर प्रति लाख जनसंख्या पर 4.5 प्रतिशत है जबकि भारत में यह प्रतिशत 0.3 प्रति लाख है। इसके साथ कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या दर 41.6 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है।

corona

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को आयोजित प्रेस वार्ता में मृत्यु दर में कमी के कारणों पर कहा कि देश में कोरोना से निपटने की तैयारी जनवरी में ही शुरू कर दी गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय सक्रिय था और क्लिनिकल प्रोटोकॉल के हिसाब से काम शुरू कर दिया गया था। सभी राज्यों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए थे। कोरोना मरीजों के संपर्क की निगरानी और स्वास्थ्य सेवाओं की क्षमता में सुधार पर फोकस किया गया। लव अग्रवाल ने कहा कि लोगों के सहयोग के कारण कोरोना संक्रमण के प्रसार की गति को रोकने में कामयाबी मिली है। इसी सहयोग को बरकरार रखने की जरूरत है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ मास्क के प्रयोग, हाथों को सेनिटाइज करने से हम सभी कोरोना से बच सकते हैं।

corona

कुछ बातों का ध्यान रखते हुए एसी का कर सकते हैं प्रयोग 
लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के मद्देनजर सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन (एसी) का प्रयोग किया जा सकता है बशर्ते कि कमरे में खिड़की हो और कमरा हवादार हो। एसी की हवा को बार-बार बदला जाना चाहिए। इस संबंध में भी मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की है।

corona

घनी आबादी के कारण महाराष्ट्र बना संक्रमण केन्द्र 
महाराष्ट्र में प्रतिदिन 40 फीसदी नए मामले आने के सवाल का जवाब देते हुए संयुक्त सचिव ने कहा कि मुंबई में घनी आबादी के कारण कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चूंकि कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने वाली बीमारी है, इसलिए इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। इस संबंध में केन्द्र की टीमें वहां पहुंची हुई हैं। कंटेनमेंट और निगरानी का काम चल रहा है।

यह खबर भी पढ़े: गुजरात में बंधक बनाए गए 83 मजदूर, विधायक से लगाई मदद की गुहार

यह खबर भी पढ़े: जावड़ेकर ने कांग्रेस पर नकारात्मक राजनीति करने का लगाया आरोप, राहुल ने जो कहा वह झूठ का पुलिंदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended