संजीवनी टुडे

देशभर में आज नववर्ष परम्परागत रूप से मनाया गया, राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 18-03-2018 21:42:47


नई दिल्ली।  देश के कई भागों में नववर्ष आज परम्‍परागत रूप से मनाया जा रहा है। उत्‍तर प्रदेश में नवरात्र पर सभी प्रसिद्ध मंदिरों और शक्तिपीठों को बहुत ही सुंदर और आकर्षक ढंग से सजाया गया है।  विशेष पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्‍या में लोग मंदिरों में पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को लाने-ले जाने के लिए रेल और सड़क परिवहन निगम ने विशेष व्‍यवस्‍थाएं की है। 

 बता दें कि आज नववर्ष उत्‍सव चैत्र शुक्‍लादि, उगाडी, गुडी पड़वा, चेटी चंद, नवरेह और सजिबु चिराउबा मनाये जा रहे हैं। चैत्र नवरात्र की शुरूआत भी आज से ही होती है। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

महाराष्‍ट्र में मुंबई के उप-नगरीय इलाकों-डोम्बिवली, गिरगांव, दादर और ठाणे में गुड़ी पड़वा अनुठे तरीके से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर लोग बड़ी संख्‍या में, पारम्‍परिक परिधानों में संगीत की धुनों पर थिरकते हैं। 

 आपको बता दे कि सुबह से प्रदेश के विभिन्‍न देवी के मंदिरों में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु लगातार पहुंच रहे हैं। मिर्जापुर के विंध्‍यवासिनी, बलरामपुर के देवी पाटन और सहारनपुर के शाकुम्‍भरी देवी मंदिरों में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गये है। अराजक तत्‍वों पर निगाह रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये है। विंध्‍यवासिनी देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह बैरियर लगाये गये है। 

गुड़ी पाड़वा हिन्‍दू कलेंडर का पहला दिन महाराष्‍ट्र में नये साल का स्‍वागत करने के लिए मनाया जाता है। गुड़ी पाड़वा के दिन मराठी लोग सुबह उठकर नीम के पत्‍ते खाते है और पूजा अर्चना करते हैं। इस दिन लोग एक गुड़ी घर के बाहर लगाते है। 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended