संजीवनी टुडे

नेपाल PM केपी शर्मा ओली ने विजयदशमी शुभकामनाओं में दर्शाया नेपाल का पुराना नक्शा, नरमी के संकेत

संजीवनी टुडे 24-10-2020 18:26:21

नेपाली प्रधानमंत्री ने विजयादशमी की शुभकामनाओं में नेपाल का पुराना नक्शा दर्शाकर भारत के साथ संबंधों में आई तनातनी को नरम करने की कोशिश की है।


नई दिल्ली। नेपाली प्रधानमंत्री केपी ओली ने विजयादशमी की शुभकामनाओं में नेपाल का पुराना नक्शा दर्शाकर भारत के साथ संबंधों में आई तनातनी को नरम करने की कोशिश की है।

नेपाल में विजयादशमी धूमधाम से मनाया जाता है। इसी त्यौहार को लेकर प्रधानमंत्री ओली ने शुक्रवार को समस्त नेपालवासियों को शुभकामनाएं भेजी हैं। इस शुभकामना संदेश में उन्होंने नेपाल का पुराना नक्शा दर्शाया है। हाल ही में नेपाल ने भारत के साथ लगती सीमा के तीन सीमावर्ती क्षेत्रों लिपुलेख, कालापानी, लिंपियाधुरा पर दावा किया था। अपने दावे को पुष्ट करने के लिए नेपाल ने नया मानचित्र जारी कर इसके लिए संवैधानिक मंजूरी भी ले ली थी। इसके बाद से भारत और नेपाल के बीच के संबंधों में कड़वाहट आने लगी थी।

यह बात गौर करने की है कि बुधवार को भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात की थी। इस मुलाकात की नेपाल में सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों पार्टियों की ओर से आलोचना की गई थी। इसके अलावा अगले महीने सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने भी नेपाल की यात्रा पर जाने वाले हैं।

यह खबर भी पढ़े: भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा, मोदी और योगी के नेतृत्व में हो रहा ऐतिहासिक विकास

यह खबर भी पढ़े: Bihar Election: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, कोरोना फ्री वैक्सीन पर हर भारतीय का अधिकार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended