संजीवनी टुडे

नेहरू ने की थी चीन को सुरक्षा परिषद का सदस्य बनाने की हिमायत: जेटली

संजीवनी टुडे 14-03-2019 18:55:14


नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि चीन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो की ताकत से स्थायी सदस्य का दर्जा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने ही दिलवाया था।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कुख्यात आतंकी सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचाने में चीन की भूमिका और इस संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा मोदी सरकार की आलोचना किए जाने के बारे में जेटली ने कहा कि वास्तव में सबसे पहला पाप कांग्रेस की ओर से ही किया गया। वित्तमंत्री जेटली ने यह आरोप अपने लिखे एक आलेख में लगाया है।

जेटली ने कहा कि अमेरिका ने पंडित नेहरू को बताया था कि वह संयुक्त राष्ट्र के स्थायी सदस्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व चाहता है। उस समय अमेरिका चीन को संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य बनाने पर राजी था लेकिन वह नहीं चाहता था कि चीन सुरक्षा परिषद में शामिल हो। अमेरिका सुरक्षा परिषद में चीन की बजाय भारत की मौजूदगी चाहता था।

वरिष्ठ भाजपा नेता ने अपने इस कथन के समर्थन में पंडित नेहरू द्वारा दो अगस्त,1955 को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे गए पत्र का हवाला दिया है। पंडित नेहरू ने इस पत्र में लिखा था कि भारत इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं कर सकता। चीन एक महान देश है तथा उसे सुरक्षा परिषद में शामिल न किया जाना, उसके प्रति अन्याय होगा।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जेटली ने कहा कि वास्तव में कश्मीर और चीन को लेकर आज जो समस्या है उसके लिए एक ही व्यक्ति जिम्मेदार है। जेटली के अनुसार यह दोषी व्यक्ति पंडित नेहरू हैं।

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended