संजीवनी टुडे

डेटा संरक्षण कानून जैसे कानूनों को उन्नत करने की आवश्यकता: रविशंकर प्रसाद

संजीवनी टुडे 14-06-2019 19:49:53

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की दूसरी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शुक्रवार को केंद्रीय संचार और आईटी मंत्री रविशंक प्रसाद ने कहा कि भारतीय आईटी कानून और डेटा संरक्षण कानून जैसे कानूनों को उन्नत करने की आवश्यकता है।


नई दिल्ली। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की दूसरी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शुक्रवार को केंद्रीय संचार और आईटी मंत्री रविशंक प्रसाद ने कहा कि भारतीय आईटी कानून और डेटा संरक्षण कानून जैसे कानूनों को उन्नत करने की आवश्यकता है। उनके मंत्रालय ने डेटा सुरक्षा कानून को अंतिम रूप दे दिया है जिसे जल्द ही कैबिनेट और संसद में मंजूरी के लिए ले जाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डेटा भविष्य में तेल की तरह ही कीमती होगा। डेटा सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा “भारत बहुत अधिक डेटा उत्पन्न करता है। हमें सिंक में डेटा उपलब्धता, उपयोगिता, नवाचार, स्थानीयकरण को सुरक्षित करने की जरुरत है।रविशंकर ने कहा कि डेटा उपलब्धता, डेटा इनोवेशन, इसकी सुरक्षा और उपयोगिता के क्षेत्र तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाल स्वास्थ्य,पोषण और वित्तीय सेवाओं के रूप में विविध क्षेत्रों में डेटा उपयोगी है। सरकार के रुख को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग डेटा कॉमर्स में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित  नियमों का पालन करना होगा।

मंत्री प्रसाद ने कहा कि भारत में एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था होने की संभावना है। डिजिटल अर्थव्यवस्था में सॉफ्टवेयर उत्पादन, साइबर सुरक्षा, ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और स्मार्ट निर्माण, संचार और डेटा विश्लेषिकी जैसे क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने ग्रामीण डिजिटल गांव ’योजना शुरू की है। हमे भविष्य में एक लाख डिजिटल गांव स्थापित करेंगे। जिसमें फाइबर ऑप्टिक आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्शन, सार्वजनिक वाई-फाई, कंप्यूटर सेंटर, ई-हेल्थ और ई- जैसी सुविधाएं शामिल होगी। उन्होंने कहा“ गांवों में बीपीओ और कॉमन सर्विस सेंटर बेहतरीन सेवाएं दे रहे हैं। 240 बीपीओ देशभर में छोटे शहरों में काम कर रहे हैं । इस मौके पर सीआईआई के अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने केंद्रीय मंत्री को उनके चुनावी प्रदर्शन और उनके द्वारा रखे गए पोर्टफोलियो को पुनः प्राप्त करने और विस्तारित करने के लिए बधाई दी। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended