संजीवनी टुडे

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जों की निगरानी के लिए कमेटी गठित करेगा

संजीवनी टुडे 25-05-2019 19:25:10


नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने देशभर में फैली वक्फ संपत्तियों के संरक्षण और उस पर होने वाले अवैध कब्जों की देखभाल के लिए शीघ्र ही एक कमेटी का गठन करने का फैसला लिया है।आयोग के चेयरमैन सय्यद गयूरउल हसन रिजवी  ने शनिवार को     बताया है कि वक्फ संपत्तियों पर लगातार कब्जे हो रहे हैं जिसे खाली करा पाने में राज्य वक्फ आयोग नाकाम साबित हो रहे हैं। इसीलिए आयोग ने कमेटी गठित करने का फैसला लिया है। इस कमेटी में जिलाधिकारी एसडीएम एसएसपी आदि को भी सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा।

 उल्लेखनीय है कि देश भर में 5 लाख से अधिक  वक्फ संपत्ति मौजूद है। इन संपत्तियों की मिलकियत तकरीबन 12 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक है। भू माफियाओं और सरकारी एजेंसियों के जरिए वक्फ संपत्तियों पर किए जा रहे अवैध कब्जों के कारण यह संपत्तियां धीरे धीरे सिमटती जा रही हैं।

यह भी पढ़ें

हालांकि इन संपत्तियों के संरक्षण और देखरेख के लिए राज्य सरकारों के जरिए वक्फ बोर्डों का गठन किया गया है। यह राज्य वक्फ बोर्ड इन संपत्तियों के संरक्षण करने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहे हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

आयोग के चेयरमैन सैयद गयूरउल हसन रिजवी का कहना है कि उनके पास देशभर से बड़ी संख्या में वक्फ संपत्तियों पर कब्जा किए जाने की शिकायतें आती हैं । जिसके लिए संबंधित जिला अधिकारियों से बात की है और उन संपत्तियों को खाली कराने के लिए उनसे कहा जाता है लेकिन जिला प्रशासन वक्फ संपत्तियों को खाली कराने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभा पाता है।उन्होंने कहा कि इसीलिए आयोग ने  केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर कमेटी गठित करने का फैसला लिया है। यह कमेटी इस तरह के सभी मामलों की देखरेख और निगरानी करेगी।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From national

Trending Now
Recommended