संजीवनी टुडे

नासा के मून ऑर्बिटर ने खींची लैंडिंग हिस्से की तस्वीरें, 21 सितंबर को Vikram Lander से संपर्क साधने की करेगा कोशिश

संजीवनी टुडे 20-09-2019 10:39:23

चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से फिर संपर्क स्थापित करने का वक्त पास आने संग नासा के मून ऑर्बिटर ने चांद के उस भाग की फोटोज खींची हैं, जहां भारत ने अभियान के तहत सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की थी।


नई दिल्ली। चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से फिर संपर्क स्थापित करने का वक्त पास आने संग नासा के मून ऑर्बिटर ने चांद के उस भाग की फोटोज खींची हैं, जहां भारत ने अभियान के तहत सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की थी। 

gsgfg

यह खबर भी पढ़े:बीजेपी नेता ने पार्टी कार्यालय में सबके सामने पत्नी को जड़ा जोरदाड़ थप्पड़, जमकर हुआ बवाल

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बीते वीरवार को इसकी पुष्टि की है। नासा के लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर अंतरिक्षयान ने 17 सितंबर को चंद्रमा के अनछुए दक्षिणी ध्रुव के नजदीक से गुजरने के वक्त वहां की अनेक फोटोज ली, जहां विक्रम ने उतरने की कोशिश की थी। 

किन्तु शनिवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि नासा का   दोबारा से 21 सितंबर को विक्रम लैंडर से संपर्क साधने की का प्रयास होगा। एक बयान में कैली के हवाले से बोला, “एलआरओसी टीम इन नई फोटोज का विश्लेषण करेगी एवं पहले की फोटोज से उनकी तुलना कर यह देखेगी कि क्या लैंडर दिखाई दे रहा है।” 

रिपोर्ट की माने तो, नासा इन छवियों का विश्लेषण, प्रमाणीकरण तथा समीक्षा कर रहा है। उस समय चंद्रमा पर शाम का समय था जब ऑर्बिटर वहां से गुजरा था जिसका अर्थ है कि क्षेत्र का अधिकतर भाग बिंब में कैद हुआ होगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चंद्रयान-2 के विक्रम मॉड्यूल का 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश तय योजना के अनुसर पूरी नहीं हो पाई थी। 

लैंडर का अंतिम क्षण में जमीनी केंद्रों से संपर्क टूट गया था। नासा के एक प्रवक्ता ने इससे पूर्व बोला था कि इसरो के विश्लेषण को साबित करने हेतु अंतरिक्ष एजेंसी चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर के लक्षित क्षेत्र की पहले एवं बाद में ली गई फोटोज को साझा करेगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended