संजीवनी टुडे

VIDEO : बीजेपी के नए दफ्तर का मोदी ने किया उद्घाटन, देखे वीडियो

संजीवनी टुडे 18-02-2018 22:21:18


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित नए पार्टी मुख्‍यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, सुषमा स्‍वराज, पीयूष गोयल, लालकृष्‍ण आडवाणी समेत शीर्ष पार्टी नेता मौजूद थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं अमित भाई और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं कि समय सीमा में कार्यालय का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि ऐसे मुख्यालय बजट से नहीं सपने और काम करने की लगन से बनता हैं।

सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है। ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे बनाए गए हैं। बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर होगा। दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है। मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया गया है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होगी। इसे दुनिया में किसी भी राजनीतिक दल का सबसे बड़ा मुख्यालय बताया जा रहा है। 

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..
मोदी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और दिवंगत सुंदर सिंह भंडारी के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि आडवाणी हमेशा संगठनात्मक लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं का अध्ययन करते रहते थे और भंडारी भी हमेशा से कोई समझौता किए बिना संविधान के अनुसार पार्टी कैसे चले और सदस्यता कैसे बढ़े, प्रक्रियाएं कैसी हों, इसकी चिंता करते थे। 

उन्होंने कहा, 'इन्हीं चीज़ों के कारण भाजपा का आज का 'पिण्ड शत प्रतिशत लोकतांत्रिक पिण्ड है।' लोकतंत्र के लिए अलग अलग क्षेत्रों में वहां के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप काम करने की जरूरत होती है। सोचने, काम करने, निर्णय लेने और उसे लागू करने में लोकतंत्र की शिक्षा दीक्षा हमें मिली है। उन्होंने कहा कि आज जब जनता ने हमें सत्ता के माध्यम से सेवा का मौका दिया है तब ये लोकतांत्रिक संस्कार बहुत काम आ रहे हैं। सबको साथ लेकर चलने का प्रयास कर रहे हैं।

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended