संजीवनी टुडे

नरेंद्र मोदी ने एचडी देवगौड़ा को जन्मदिन की दी बधाई

संजीवनी टुडे 18-05-2018 11:59:34


नई दिल्ली। कर्नाटक में जारी सियासी जोड़ तोड़ के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा को फोन करके जन्मदिन की बधाई दी। और उनकी सेहत और लंबी उम्र की कामना की। एचडी देवगौड़ा का जन्म 18 मई 1933 को कनार्टक के हासन जिले के हरदनहल्ली गांव में हुआ था।

वह किसान परिवार से संबंध रखते हैं और उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री ले रखी है। 20 साल की उम्र में उन्होंने राजनीति में कदम रखा। और 1994 में देवगौड़ा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने और दो साल बाद प्रधानमंत्री बने। एचडी देवगौड़ा ने राजनीति की शुरुआत 1953 में की थी। लेकिन 1962 में पार्टी छोड़ी और इसी साल निर्दलीय रूप से चुनाव मैदान में उतरे होलनरसिपुर सीट से विधायक बने इसके बाद लगातार चार बार विधायक बने। 


एचडी देवगौड़ा आपातकाल के दौरान 18 महीने जेल में भी रहे। कर्नाटक में जनता पार्टी की सरकार में लोकनिर्माण और सिंचाई मंत्री भी रह चुके हैं। 1989 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 1991 में वह हासन संसदीय क्षेत्र से संसद के लिए निर्वाचित हुए और दो बार जनता दल के नेता बने।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

सबसे बड़ी पार्टी के रुप में ऊभरी भाजपा ने बी एस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री तो बना दिया। लेकिन कांग्रेस और जेडीएस ने राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने का न्योता दिए जाने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। जेडीएस एचडी देवगौड़ा की पार्टी है जो कांग्रेस पार्टी के साथ कर्नाटक में गठबंधन किया है। वही जेडीएस और कांग्रेस यह दावा कर रही है कि राज्य में हमारे पास बहुमत के लिए 117  विधायक है सरकार बनाने का न्योता हमे मिलना चाहिए।       

 

 

 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended