संजीवनी टुडे

Motor Vehicle Act 2019: भारी चालान कटते देख पुलिस वालो के आगे गिडगिडाए लोग, किसी ने जोड़ा हाथ तो किसी ने...

संजीवनी टुडे 02-09-2019 14:04:18

दिल्ली सरकार के निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस ने रविवार से नए नियमों के हिसाब से चालान काटना तो शुरू कर दिया है।


नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस ने रविवार से नए नियमों के हिसाब से चालान काटना तो शुरू कर दिया है। इसके चलते दिल्ली की सड़कों का नजारा देखने लायक था। मोटर वीइकल ऐक्ट में किए गए संशोधनों के बाद ट्रैफिक नियम तोड़ने पर होनेवाले जुर्माने की राशि में अब 5 से 10 गुना तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसी वजह से पहले जो लोग महज 100 रुपये का चालान कटाकर चलते बनते थे, अब जब उन्हें 1000 रुपये का चालान कटवाना पड़ रहा है, तो उनके पसीने छूट रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े:कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान पहुंचे गौरव अहलूवालिया

आपको बता दें कि इसके चलते कहीं पर कोई ट्रैफिक पुलिसवालों के सामने हाथ जोड़कर छोड़ देने की गुजारिश कर रहा था, तो कोई कान पकड़ कर माफी मांगते हुए वादा कर रहा था कि आगे से कभी रूल नहीं तोड़ेगा। कोई बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए जाने की जल्दबाजी में हेलमेट भूल आने का हवाला दे रहा था, तो कोई नए नियमों की जानकारी न होने की बात कहकर एक बार मौका देने की मांग कर रहा था। 

खास बात यह है कि अभी ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी होना बाकी है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस जुर्माने की राशि ऑन स्पॉट नहीं वसूल रही है, बल्कि कोर्ट के चालान काट रही है।

सूत्रों के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है कि अभी कुछ दिन किसी विशेष अभियान की तर्ज पर जोरशोर से नए नियमों के तहत चालान काटने के बजाय क्वॉलिटी प्रॉसिक्यूशन करना है, यानी छोटे-छोटे मामलों में भी चालान काटने के बजाय ट्रैफिक नियमों के गंभीर उल्लंघन करने वालों पर ज्यादा फोकस करना है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended