संजीवनी टुडे

लेबनान में बेरूत के बंदरगाह में शक्तिशाली विस्फोट के बाद 03 लाख से अधिक लोग हुए बेघर

संजीवनी टुडे 05-08-2020 22:12:26

लेबनान में बेरूत के बंदरगाह में हाल ही में हुए शक्तिशाली विस्फोट के परिणामस्वरूप लगभग 3 लाख लोग बेघर हो गए हैं।


बेरूत। शहर के गवर्नर मारवान अबाउद ने बुधवार को बताया कि लेबनान में बेरूत के बंदरगाह में हाल ही में हुए शक्तिशाली विस्फोट के परिणामस्वरूप लगभग 3 लाख लोग बेघर हो गए हैं। दूसरी ओर बेरूत के मेयर जमाल इतानी ने बुधवार को मीडिया को बताया कि यह युद्ध के क्षेत्र की तरह हो गया है। उनके पास शब्द नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह बेरूत और लेबनान के लिए कैस्ट्रोस्ट्रोफ है। 

गवर्नर मारवान अबाउद ने लेबनानी अधिकारियों के हवाले से आगे कहा कि यह विस्‍फोट 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट के अनुचित भंडारण के कारण हुआ था। इस बंदरगाह विस्फोट के बाद लेबनान की राजधानी में लगभग 300,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। वहीं, इसके कारण से 3 बिलियन डालर से अधिक का नुकसान हुआ है। इससे पहले दिन में, अधिकारियों ने विस्फोट से लगभग 3-5 बिलियन की क्षति का अनुमान लगाया था। इसी के साथ लेबनान के रेड क्रॉस के माध्‍यम से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार तक बेरूत में हुए बम धमाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि 4000 घायल लोग अब तक सामने आए हैं। मंगलवार को हुए बम धमाकों से कई इमारतों को बड़ी क्षति पहुंची है और पूरा शहर इस घटना से हिल गया है। 

कई देशों ने लेबनान में हुए धमाकों के प्रति एकजुटता और सहानुभूति व्याक्त की है। ईरान के विदेश मंत्री जावाद जारीफ ने कहा है कि बम धमाकों के बाद ईरान लेबनान की मदद के लिए तैयार है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पीड़ितों के लिए वो प्रार्थना करते हैं और हमेश की तरह ईरान जरूरत पड़ने पर मदद के लिए तैयार है। ट्रम्प ने लेबनान को अमेरिकी सहायता की पेशकश करते हुए कहा, "हमारी प्रार्थना सभी पीड़ितों और उनके परिवार के साथ है, संयुक्त राज्य अमेरिका लेबनान की सहायता के लिए तैयार है, लेबनान के लोगों के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं और हम मदद करने के लिए वहाँ रहेंगे। इसी के साथ अमेरिका में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने एक ट्वीट में कहा, "हमारा दिल और प्रार्थना लेबनान के लोगों और बेरूत में हुए भयानक विस्फोट के शिकार लोगों के साथ है।" उन्होंने कहा, "मैं ट्रम्प प्रशासन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय दोनों से विस्फोट में घायल हजारों लोगों की सहायता के लिए तुरंत सहयोग पहुंचाने का आग्रह करता हूं।"

मिस्त्र का राष्ट्रपति फतेह अल सीसी ने भी अपनी संवेदना जताई है।फिलिस्तान के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि उनका देश लेबनान रको इस भयावह हादसे से उभरने में मदद करने के लिए तैयार है। इसके अलावा फिलिस्तान के प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्ताये ने कहा है कि अपनी क्षमता के अनुसार फिलिस्तान लेबनान की तत्काल रूप से मदद करने के लिए तैयार है।

यह खबर भी पढ़े: अयोध्या में राममंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस के कई नेता जता चुके खुशी

यह खबर भी पढ़े: राहुल गांधी ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम को बताया सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended