संजीवनी टुडे

पूरे भारत में होने चाहिए दिल्ली जैसे मोहल्ला क्लीनिक: किरण मजूमदार

संजीवनी टुडे 19-02-2020 18:13:46

एशिया की प्रमुख बायोफर्मासिटिकल कंपनी बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की।


नई दिल्ली। एशिया की प्रमुख बायोफर्मासिटिकल कंपनी बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इससे पहले किरण मजूमदार शॉ ने बुधवार को दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया और तारीफ करते हुए कहा कि पूरे भारत में दिल्ली जैसे मोहल्ला क्लीनिक होने चाहिए।

किरण मजूमदार शॉ बुधवार को साकेत के मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा करने पहुंचीं जहां उन्होंने दिल्ली स्वास्थ्य सेवा मॉडल की सराहना करते हुए कहा कि मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के सतत विकास लक्ष्य का प्राप्त करने की दिशा में बेहतर कदम है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के साकेत में एक मोहल्ला क्लिनिक में गई, जो बेहद प्रभावशाली था। बहुत साफ सुथरा और अच्छी तरह से संचालित हो रहा था। मैंने वहां लोगों से बात की, जिन्होंने कहा कि यह मोहल्ला क्लीनिक एक वरदान है। इस मॉडल को पूरे देश में लागू करने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मॉडल को देश भर के अन्य राज्यों को हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने और लोगों की हेल्थकेयर तक पहुंच को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। 

किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा एक ऐसी चीज है, जिस पर भारत को ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। उन्होंने सामान्य रूप से कोरोना समेत किसी भी वायरस के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे किसी भी स्वास्थ्य सेवा संकट को प्रभावी ढंग से रोका जा सके। आज हमारे पास कोरोनो वायरस संकट है, जो पूरी दुनिया को चिंतित कर रहा है अगर आपके पास बहुत प्रभावी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं तो आप पहले किसी भी रोगी का निदान कर सकते हैं। मोहल्ला क्लीनिक जैसी व्यवस्था बड़ी आबादी को टीकाकरण करने के लिए टीका उपलब्ध कराने में भी सहायक है। किरण मजूमदार शॉ ने मोहल्ला क्लीनिक व्यवस्था लागू कराने में शामिल सभी लोगों की बधाई दीं। मोहल्ला क्लीनिक का दौरा करने के बाद मजूमदार दिल्ली सचिवालय पहुंचीं और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की।

यह भी पढ़े: ट्रंप दम्पति का ताजनगरी दौरा यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार

यह भी पढ़े: किन्‍नर से दोस्‍ती करना युवक को पड़ा भारी, किया ऐसा हाल...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended