संजीवनी टुडे

विदेशी मीडिया में भी प्रधानमंत्री की अकस्मात लद्दाख यात्रा बनी सुर्खियां, वेस्टर्न मीडिया ने मोदी की हिम्म्त की दाद दी

संजीवनी टुडे 04-07-2020 22:40:52

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अकस्मात लद्दाख यात्रा पर पूरी दुनिया के मीडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और विस्तार से इस यात्रा की ख़बरें छापी हैं। वेस्टर्न मीडिया ने मोदी की हिम्म्त की दाद दी है


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अकस्मात लद्दाख यात्रा पर पूरी दुनिया के मीडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और विस्तार से इस यात्रा की ख़बरें छापी हैं। वेस्टर्न मीडिया ने मोदी की हिम्म्त की दाद दी है तो एशियाई मीडिया ने इसे चीन को मोदी द्वारा दी गई अप्रत्यक्ष चेतावनी करार दिया है। चीन के मीडिया ने प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा पर भारत को संयम बरतने की सीख दी है तो पाकिस्तान के मीडिया ने इसे डर और आशंका से जुड़ा है।

पाकिस्तान के जियो न्यूज़ ने एक रिपोर्ट छापी है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की लद्दाख यात्रा के बाद स्थिति की समीक्षा पाकिस्तान के हुक्मरानों द्वारा किए जाने की बात कही गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आंतरिक और बाहरी सुरक्षा पर प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में हाई लेबल मीटिंग बुलाई गई, जिसमें पाकिस्तान द्वारा यह संकल्प दोहराया गया कि देश की सरहदों की सुरक्षा हर हाल में की जाएगी। जियो के अनुसार इस मीटिंग में प्रधानमंत्री के अलावा रक्षा मंत्री परवेज खटक, चेयरमैन, ज्वायंट चीफ ऑफ़ स्टाॅफ कमिटी जनरल नदीम राजा, आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा, चीफ ऑफ़ नेवल स्टाफ एडमिरल जफर महमूद अब्बासी, एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान और आईएसआई के डायरेक्टर जनरल फैज हमीद शामिल थे।

पाकिस्तान के ही एक और अखबार डाॅन ने भी प्रधानमंत्री मोदी की चीन सीमा पर जाकर सैन्य अधिकारियों से मुलाकात और चीन को कड़ा संदेश देने पर रिपोर्ट छापी है। इस रिपोर्ट में डाॅन ने लिखा है कि मोदी के बिना किसी पूर्व योजना के मिलिट्री बेस पर जाने को विशेषज्ञों ने भारत का चीन को एक स्ट्रांग मैसेज देने के रूप में व्याख्यायित किया है। दोनों देशों ने अपनी अपनी सेना के जवानों को भारी संख्या में सीमा पर लगा दिया है। लेकिन मोदी के इस कदम पर चीन ने भी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि दोनों पक्षों को संयम बरतना चाहिए।

डाॅन ने इसी रिपोर्ट में पाकिस्तान का भी पक्ष रखा है। डाॅन लिखता है कि इसके पहले लद्दाख भारत के कब्जे वाले कश्मीर का हिस्सा था उसे बहुत कम स्वायत्तता प्राप्त थी लेकिन पिछले साल अगस्त में भारत ने उसे एक केंद्र शासित प्रदेश बनाकर पूर्ण स्वायत्तता प्रदान कर दी, जो पाकिस्तान को मंजूर नहीं है। 

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भी प्रधानमंत्री मोदी की सीमा पर पहुंचने और सैनिकों को संबोधित करने पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। ग्लोबल टाइम्स चीनी विशेषज्ञों के हवाले से लिखता है कि प्रधानमंत्री मोदी की यह अप्रत्याशित बार्डर यात्रा घरेलू समस्याओं पर से लोगों का ध्यान हटाने के लिए आयोजित की गई। ग्लोबल टाइम्स ने सिन्हुआ यूनिवर्सिटी ऑफ़ बीजिंग के रिसर्च डिपार्टमेंट के डायरेक्टर कियान फेन का वक्तव्य साझा करते हुए कहा है कि मोदी ने सीमा पर जाकर यह दिखाने की कोशिश की है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में वह एक बहुत मजबूत नेता हैं लेकिन दरअसल कोरोना वायरस पर काबू करने में उनकी सरकार की विफलता और आर्थिक मंदी की चपेट में आए देश पर से लोगों का ध्यान भटकाने की यह प्रयास है।

अरब देश के प्रमुख मीडिया अल जजीरा ने भी मोदी की इस लद्दाख यात्रा पर खबर छापी है। अलजजीरा की इस खबर का शीर्षक है ‘मोदी टेक्स विल्ड डिग एट चाइना‘ जिसका आशय है प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए चीन को चेताया। अल जजीरा ने मोदी के उस वाक्य को प्राथमिकता से छापा है जिसमें उन्होंने कहा था‘ विस्तारवाद का युग चला गया। इस मीडिया ने चीन के उस बयान को भी छापा है जिसमें कहा गया है कि भारत को गलत रणनीतिक गणना नहीं करनी चाहिए। 

जापान के मीडिया निकेई ने भी प्रधानमंत्री मोदी की इस बार्डर यात्रा पर प्रतिक्रिया जाहिर की है। इस मीडिया ने एन सी बिपिन्द्र की यह राय प्रकाशित की है कि प्रधानमंत्री मोदी की लद्दाख यात्रा चीन के लिए स्पष्ट संदेश है। भारत ने अपनी ओर से चीनी सामानों का बहिष्कार, चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध और सीमा पर जवानों की तैनाती कर बता दिया है कि भारत क्या चाहता है।

अमेरिकी मीडिया यूएस न्यूज ने भी प्रधानमंत्री की इस अप्रत्याशित यात्रा की खबर छापी है। यूएस मीडिया ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों के साथ अपनी प्रतिबद्धता दर्शाई है और साथ ही चीन को सावधानी बरतने का संदेश दिया है।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटे में 2505 नए मामले दर्ज, 55 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: महिला को नशीला पदार्थ पिलाकर किया दुष्कर्म, अश्लील वीडियो बनाकर दी बुरा अंजाम भुगतने की धमकी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended