संजीवनी टुडे

ऊर्जा कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे मोदी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-09-2019 18:12:33

नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में विभिन्न पेट्रोलियम और ऊर्जा सेक्टर के कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में विभिन्न पेट्रोलियम और ऊर्जा सेक्टर के कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री की मुलाकात का उद्देश्य ऊर्जा सेक्टर में निवेश के लिए कंपनियों को प्रेरित करना है।

यह खबर भी पढ़ें: RBI Recruitment 2019: आरबीआई 199 ग्रेड बी ऑफिसर्स भर्ती के लिए आवेदन शुरू, www.rbi.org.in पर करें अप्लाई

विदेश सचिव विजय गोखले ने कुछ दिनों पहले दिल्ली में कहा था, “प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका के ऊर्जा कंपनियों के साथ बैठक में न सिर्फ इस बात पर चर्चा होगी कि भारत बड़ा और महत्वपूर्ण बाजार है बल्कि इस सेक्टर में निवेश और अन्य संभवनाओं पर भी बात की जाएगी। ऊर्जा सेक्टर भारत-अमेरिका के बीच व्यापार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम अमेरिका से करीब चार बिलियन डॉलर की लागत का तेल और गैस आयात करते हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में बीपी, एक्सोन मोबील, बेकर ह्यूग्स, विनमार इंटरनेश्नल, चेनिरे एनर्जी, डोमीनियन एनर्जी, आईएचएस मार्केट और इमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी के प्रतिनिधि और सीईओ शामिल होंगे। मोदी सात दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना हो गये हैं, जहां वह संयुक्त राष्ट्र आम सभा को संबोधित करेंगे।

अमेरिका रवाना होने से पहले मोदी ने कहा, “अमेरिका हमारे राष्ट्र के विकास में एक महत्वपूर्ण साझेदार है। अमेरिका शिक्षा, कौशल, अनुसंधान, तकनीक और अन्य क्षेत्रों में भारत का मजबूत साझेदार है।”

गौरतलब है कि ह्यूस्टन शहर ऊर्जा क्षेत्र की राजधानी माना जाता है। यहां कुल नौ रिफाइनरी हैं, जहां तकरीबन 2.3 मिलियन बैरल पेट्रोलियम पदार्थ का प्रतिदिन उत्पादन किया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended