संजीवनी टुडे

जाधव फैसले पर बोले मोदी, सत्य और न्याय की जीत हुई

संजीवनी टुडे 17-07-2019 21:17:34

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हेग(नीदरलैंड) स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत के भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के संबंध मे सुनाए गए फैसले का स्वागत किया है।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हेग(नीदरलैंड) स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत के भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के संबंध मे सुनाए गए फैसले का स्वागत किया है। ट्वीट कर मोदी ने इसे सत्य और न्याय की जीत बताया है फैसले के बाद अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सत्य और न्याय की जीत हुई, तथ्यों के गहन अध्य्यन पर आधारित इस फैसले के लिए अंदरराष्ट्रीय न्यायालय को बधाई। मुझे विश्वास है कि कुलभूषण जाधव को न्याय मिलेगा। हमारी सरकार सभी भारतीयों की सुरक्षा और कल्याण के लिए काम करती रहेगी।’

अंतरराष्ट्रीय अदालत के 15-1 से सुनाए गए फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोर्ट ने भारत के इस पक्ष को स्वीकार किया है कि पाकिस्तान ने कई मामलों में वियना संधि का उल्लंघन किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत इस बात की प्रशंसा करता है कि पाकिस्तान को हिदायत दी गई है कि वह कुलभूषण जाधव को सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई मौत की सजा पर फिर से सुनवाई और पुनर्विचार करे। न्यायालय ने पाकिस्तान को यह भी निर्देश दिया है कि वह जाधव को उसके अधिकारों के बारे में जानकारी दे।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय राजनीयिकों को जाधव से मिलने देने सहित वियना संधि संबंधी विभिन्न प्रावधानों का पाकिस्तान को तुरंत अमल करना चाहिए। आज के फैसले से जाधव मामले में भारत का पक्ष मजूबत हुआ है। भारत अब जाधव की शीघ्र रिहाई और स्वदेश वापसी के लिए पूरी मजबूती से कोशिश जारी रखेगा।

हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने भारत को एक बड़ी राहत देते हुए बुधवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने के फैसले पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने पाकिस्तान पर कैदियों के साथ व्यवहार संबंधित वियना संधि का उल्लंघन करने का गंभीर आरोप लगाते हुए हिदायत दी कि वह सैन्य अदालत के फैसले की गहन रूप से समीक्षा एवं पुनर्विचार करे। कोर्ट ने गुण-दोष के आधार पर मामले की समीक्षा करते हुए पाकिस्तान से यह भी कहा कि वह भारत के राजनीयकों को जाधव से मिलने दें तथा उसके बारे में भारतीय पक्ष को नियमित रूप से जानकारी दें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now