संजीवनी टुडे

मोदी ने कृषि विधेयकों का विरोध करने वालों को लिया आड़े हाथों, बोले- दशकों तक देश पर राज करने वाले किसानों को भ्रमित करने में जुटे

संजीवनी टुडे 18-09-2020 17:03:47

मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी रेल महासेतु जनता को समर्पित करने के साथ ही नई रेल लाइन और विद्युतीकरण की 12 रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कृषि विधेयकों का विरोध करने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दशकों तक देश पर राज करने वाले झूठ बोलकर किसानों को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं। मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी रेल महासेतु जनता को समर्पित करने के साथ ही नई रेल लाइन और विद्युतीकरण की 12 रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि किसानों को बिचौलियों से बचाने को कृषि विधेयक लाए गए। बिचौलिए किसानों की कमाई का बड़ा हिस्सा खुद ले लेते हैं। ऐसे में ये विधेयक किसानों के लिए रक्षा कवच बनकर आए हैं। मोदी ने कहा कि देश का किसान देख रहा है कि वो कौन से लोग हैं, जो बिचौलियों के साथ खड़े हैं। उन्होंने किसानों से ऐसे लोगों से सतर्क रहने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का किसान किसी बिचौलिए का मोहताज नहीं रहेगा। अब नए प्रावधान लागू होने के कारण, किसान अपनी फसल को देश के किसी भी बाजार में, अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकेगा। 

न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अब यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा किसानों को एमएसपी का लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भी मनगढ़ंत बातें कही जा रही हैं कि किसानों से धान-गेहूं इत्यादि की खरीद सरकार द्वारा नहीं की जाएगी। यह सरासर झूठ है, गलत है, किसानों को धोखा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को एमएसपी के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए शासन में बिहार में रेल नेटवर्क तेज गति से बढ़ रहा है। वर्ष 2014 के पहले के 5 साल में बिहार में सिर्फ सवा तीन सौ किलोमीटर नई रेल लाइन शुरु थी। जबकि अब लगभग 700 किलोमीटर रेल लाइन कमीशन हो चुकी हैं।

मोदी ने बिहार के दरभंगा में नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि आज बिहार में 15 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं। कुछ दिन पहले बिहार में एक नए एम्स की भी स्वीकृति दे दी गई। ये नया एम्स, दरभंगा में बनाया जाएगा। इस नए एम्स में 750 बेड का नया अस्पताल तो बनेगा ही, एमबीबीएस की 100 और नर्सिंग की 60 सीटें भी होंगी।

यह खबर भी पढ़े: कृषि संबंधित विधेयक पर बोले अमित शाह, कहा- यह कृषि सुधार और किसानों की दशा में सकारात्मक भूमिका निभाएगा

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत ने कहा- मैं 'लडाकू' नहीं, अगर कोई साबित करता है तो छोड़ देंगी ट्विटर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended