संजीवनी टुडे

मोदी ने ‘बुलबुल’ से निपटने के लिए केंद्र की सहायता का दिया आश्वासन

संजीवनी टुडे 10-11-2019 17:15:31

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर चक्रवाती तूफान बुलबुल से निपटने के लिए राज्य को केंद्र की तरफ से सभी तरह की संभावित सहायता देने का आश्वासन दिया।


काकद्वीप। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ से निपटने के लिए राज्य को केंद्र की तरफ से सभी तरह की संभावित सहायता देने का आश्वासन दिया। भीषण चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के भारत-बंगलादेश तट पर पहुंचने के बाद पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सुंदरवन के पास बकहाली, नामखाना, काकद्वीप और सागरद्वीप में चारों ओर तबाही का मंजर है तथा इससे छह लाख लोग बुरी तरह प्रभावित है। काकद्वीप मछुआरा कल्याण संघ के सचिव बिजोन मैटी ने आज यूनीवार्ता को बताया कि फराजेरगंज के पातीबुनीया में संजय दास नाम के एक मछुआरे की मौत हो गई और मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं लापता हो गईं।

यह खबर भी पढ़े:अयोध्या में रविवार को भी सुरक्षा व्यवस्था के हैं पुख्ता इंतजाम

पूरे सागर द्वीप में कल रात से अंधेरा है क्योंकि 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाओं के कारण सैंकड़ों बिजली के पोल गिर गये हैं और सैंकड़ों पेड़ से उखड़ गये। संचार प्रणाली बाधित होने के कारण ‘बुलबुल’ से मची पूरी तबाही की सूचनाएं अभी पूरी तरह सामने नहीं आ पा रही हैं हालांकि सूत्रों के अनुसार करीब चक्रवाती तूफान से छह लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हैं। सबसे खराब स्थिति पथरप्रतिमा ब्लॉक की है जहां धान और सब्जियों के खेत बर्बाद हो गये हैं। इसके बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित सागर द्वीप हैं जहां 13 लाख लोग रहते हैं।

मोदी ने आज सुबह ट्वीट किया, “पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान एवं भारी बारिश से उत्पन्न हुई स्थिति की समीक्षा की गई है। चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के कारण उत्पन्न स्थिति के संबंध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात हुई है।” मोदी ने कहा, “केंद्र की तरफ से सभी संभावित सहायता का आश्वासन दिया गया है। मैं हर किसी की सुरक्षा एवं कल्याण की कामना करता हूं।”

इस बीच, चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के मद्देनजर सुश्री बनर्जी ने आगामी सप्ताह में उत्तरी बंगाल के अपने दौरे को स्थगित करने का निर्णय लिया है। सुश्री बनर्जी ने कहा कि वह बकहाली और नामखाना के प्रभावित क्षेत्रों का कल हवाई सर्वेक्षण करेंगी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “विनाशकारी चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के कारण मैंने आगामी सप्ताह में उत्तरी बंगाल के अपने दौरे को स्थगित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, “अब मैं कल बकहाली और नामखाना के प्रभावित क्षेत्रों में हवाई सर्वेक्षण करूंगा।”

सुश्री बनर्जी पूरी रात राज्य सचिवालय नबान्ना में रूकी जहां स्थिति की समीक्षा के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की गई है। इस बीच, बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट किया, “चक्रवाती तूफान से स्थिति खराब है। इस घड़ी में आगे आकर नेतृत्व करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद। राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के बीच तालमेल बनी हुई है। मदद के लिए आगे आने और प्रभावित लोगों के पुनर्वास में सहायता के लिए गैर सरकारी संगठनों से भी अपील करता हूं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended