संजीवनी टुडे

अल्पसंख्यक आयोग ने दिल्ली पुलिस को दो मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने पर भेजा नोटिस

संजीवनी टुडे 21-05-2019 22:28:11


नई दिल्ली। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने दिल्ली पुलिस पर राष्ट्रीय हरित आयोग(एनजीटी) के एक आदेश का बहाना बनाकर दो मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारकर जब्त कर लेने पर कड़ा एतराज करते हुए नोटिस जारी किया है। आयोग का कहना है कि पुलिस ने एनजीटी के आदेश का गलत मतलब निकाला है। 

एनजीटी ने पुलिस को उत्तर पश्चिमी दिल्ली की 17 मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर कि ध्वनि चेक करने को कहा था। जबकि पुलिस ने आदेश पर कार्रवाई करते हुए दो मस्जिदों के लाउडस्पीकर को जब्त कर लिया। आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर जफरुल इस्लाम खान ने दिल्ली पुलिस से तत्काल दोनों मस्जिदों को लाउडस्पीकर वापस करने का आदेश दिया है।


आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर जफरुल इस्लाम खान ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि दिल्ली के अंदर 17 मस्जिदों को दिल्ली पुलिस ने वहां पर लगे लाउडस्पीकर हटाने के लिए कहा है। साथ ही दो मस्जिदों के लाउडस्पीकर हटवा भी दिए हैं। एनजीटी के जिस ऑर्डर की बुनियाद पर पुलिस ने ये कार्रवाई की है दरअसल उस ऑर्डर में ऐसा कुछ नहीं लिखा है। एनजीटी के उस ऑर्डर में लाउडस्पीकर निकालने के लिए नहीं लिखा है,  बल्कि ऑर्डर में यह था कि जो साउंड लिमिट एनजीटी से तय है उसी में लाउडस्पीकर बजने चाहिए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।


आयोग ने दिल्ली पुलिस से यह पूछा है कि आखिर किस बुनियाद पर पुलिस ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को कहा है या फिर हटवा दिए हैं। कमीशन ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि उन मस्जिदों को लाउडस्पीकर  फौरन वापस लौटाए जाए। आयोग ने माना है कि पुलिस को साउंड डेसिबल चेक करने का हक है। आयोग ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया है कि उन मस्जिदों के लाउडस्पीकर वापस लौटाए जाएं, साथ ही दूसरी किसी भी मस्जिदों में इस तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

पिछले दिनों एक संस्था ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल का हवाला देते हुए एनजीटी में शिकायत की थी। जिसके बाद एनजीटी ने ऑर्डर जारी करते हुए दिल्ली पुलिस से साउंड लेवल चेक करने को कहा था। इस आदेश का हवाला देते हुए दिल्ली पुलिस ने ईस्ट दिल्ली की 17 मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को कहा और दो मस्जिदों के लाउडस्पीकर हटवा भी दिए।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From national

Trending Now
Recommended