संजीवनी टुडे

भारत में धान और गेहूं से दोगुने मूल्य का होता है दूध उत्पादन: गिरिराज सिंह

संजीवनी टुडे 23-06-2019 16:31:45

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों की सोशल सिक्योरिटी का जिम्मा उठाया है। आजादी से लेकर 2014 तक जहां देश के दस प्रतिशत लोगों के पास सोशल सिक्योरिटी नहीं थी, तो बीते पांच साल में उनकी संख्या करीब 67 प्रतिशत पर पहुंच गई है


बेगूसराय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों की  सोशल सिक्योरिटी का जिम्मा उठाया है। आजादी से लेकर 2014 तक जहां देश के दस प्रतिशत लोगों के पास सोशल सिक्योरिटी नहीं थी, तो बीते पांच साल में उनकी संख्या करीब 67 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह बात केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को आईओसी बरौनी के गेस्ट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सोशल सिक्योरिटी के लिए सभी पंचायतों में शिविर लगाकर लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र की  सभी पंचायतों में जागरूकता के साथ सभी लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। जो पंचायत सबसे पहले इससे शत-प्रतिशत आच्छादित होंगे, वहां प्राथमिकता के आधार पर तुरंत सांसद निधि से विकास का काम कराया जाएगा। जनधन योजना सिर्फ योजना या राजनितिक नारा नहीं, गरीब परिवार के कमाऊ सदस्य की मृत्यु पर दुर्दशा साधने का यंत्र है। 

अपने विभाग की  योजना की चर्चा करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रधानमंत्री पूरी तरह से संकल्पित हैं। जल संकट के मद्देनजर जलशक्ति विभाग बनाया गया है जबकि पशुपालन, मछली पालन और डेयरी को बढ़ावा देने के लिए मेरा मंत्रालय बनाया गया है। देश से 47 हजार करोड़ की  मछली निर्यात  होती  है जिसे बढ़कर एक लाख करोड़ तक ले जाना है। वर्तमान में भैंस के मांस का 27 हजार करोड़ का निर्यात  किया जा रहा है। इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। 

ु

डेयरी की बड़ी समस्या बाछा है। इसके लिए प्रथम चरण में गिर नस्ल की बछिया का 22 लाख डोज सीमेन मंगाया जा रहा है। पशुओं में सेरोगेट मदर टेक्नोलॉजी के लिए ईटी टेक्नोलॉजी शुरू हो रही  है। देश में करीब 20 करोड़ गाय-बैल और दस करोड़ भैंस हैं  जिसमें से छत्तीसगढ़, झारखंड और महाराष्ट्र के नॉनडिस्क्रिप्ट नस्ल की गाय का सुधार होना है। पशुओं में भी ईवीएफ टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है। मत्स्य पालन में बिहार को अग्रणी बनाने के लिए बायो प्लस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जाएगा। पूरे देश में बकरी, भेड़ और सुअर पालन को बढ़ाने   तथा उच्च नस्ल उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

जीडीपी में कृषि का योगदान दो से तीन प्रतिशत है जबकि डेयरी का 6.4 प्रतिशत और मछली का सात प्रतिशत है। 2016-17 में देश में एक लाख 65 हजार 304 करोड़ रुपये के गेहूं और दो लाख 53 हजार नौ सौ दो करोड़ रुपए के धान का उत्पादन हुआ था जबकि दूध का उत्पादन छह लाख 14 हजार तीन सौ 87 करोड़ सैलाब का था। देसी गाय को बढ़ावा देने के लिए 40 लीटर से अधिक दूध देने वाले भारत की  ही नस्ल का इम्ब्रायो ब्राजील से लाने का करार हो गया है। 

प्रेस वार्ता में चमकी बुखार से बेगूसराय में हुई मौत के मामले का आंकड़ा देने में गिरिराज से घिर गए। उन्होंने कहा कि बेगूसराय में17 बच्चे भर्ती हुए, जिसमें एक बच्चे की मौत हुई, जबकि दो का अभी तक इलाज चल रहा  है। पत्रकारों ने जब 12 के मरने  का आंकड़ा  सामने रखते हुए आंकड़ा छुपाने का मामला उठाया तो उन्होंने त्वरित पहल की बात कही है। इस प्रेस वार्ता की सबसे बड़ी खास बात रही कि पहली बार ऐसा हुआ जब गिरिराज सिंह ने मुद्दे से हटकर कोई भी चर्चित बयान नहीं दिया। 
तेजस्वी के गायब रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि गायब लोगों को खोजना पुलिस का काम है। आप लोग भी अपने स्तर से खूब फैलाने का प्रयास कीजिये  ताकि जल्दी मिल जाय। इससे पहले गेस्ट हाउस में ही दो सौ से अधिक लोगों से वे मिले तथा उनकी समस्या से रुबरु होकर समाधान कराने का आश्वासन दिया। 

 डीएम राहुल कुमार एवं एसपी अवकाश कुमार के साथ समीक्षा बैठक कर बेगूसराय में पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ, सोशल सिक्योरिटी एवं लॉ एंड ऑर्डर की जानकारी ली। जिले की जर्जर सड़कों की सूची मांगी गई है जिसमें चांदपुरा में प्राथमिकता के आधार पर निर्माण होगा। सूर्यगढ़ा से शाम्हो होते हुए बेगूसराय को सीधे  जोड़ने के लिए केंद्र से डीपीआर बनाने पर पहल होगी। मुंगेर पुल को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। सिमरिया में बन रहे पुल के कारण विस्थापित होने वाले लोगों की समस्या के संबंध में बताया कि स्थानीय लोग आए थे जिसके बाद डीएम, एसपी से बात की  गयी  है। जो लोग भी उनके दायरे में आएंगे, उनका सेटेलमेंट किया जाएगा।

इस मौके पर महापौर उपेन्द्र प्रसाद सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष संजय सिंह, अमरेन्द्र कुमार अमर, ललन कुंवर, शुभम कुमार, मृत्युंजय कुमार वीरेश, अमर कुमार एवं नीरज शांडिल्य समेत सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended