संजीवनी टुडे

मौसम विभाग का हाईअलर्ट, आज इन राज्यों में आ सकता आंधी-तूफान

संजीवनी टुडे 18-05-2018 09:02:08

नई दिल्ली। दिल्ली, जम्मू-कश्मीर व हरियाणा में गुरुवार को दिन में गर्मी ने लोगों का दम निकालकर शाम को आंधी ने परेशानी बढ़ा दी। कई राज्यों में जहां बादल छाए रहे,तो कुछ जगह राहत की बारिश हुई। मौसम विभाग ने कई राज्यों में शुक्रवार को आंधी और बारिश आने की संभावना जताई है।जम्मू-कश्मीर में दिनभर बादल छाए रहने से तापमान सामान्य से नीचे आ गया है। दोपहर बाद अचानक धूल भरी आंधी ने बादल तो उड़ाये पर कुछ देर के लिए लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया।

उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्मी लोगों को बेचैन कर रही है। विशेषकर दोपहर में बाजारों में सन्नाटा है। यहां तक कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और गोपेश्वर जैसे पहाड़ी शहर भी इससे अछूते नहीं हैं। अलबत्ता, शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

दिल्ली में गुरुवार को दोपहर तक जहां लोग गर्मी से परेशान रहे, वहीं शाम को आंधी ने जनजीवन प्रभावित किया। गर्मी का आलम यह था कि औसत अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा। सबसे गर्म क्षेत्र पालम रहा जहां तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।

हरियाणा के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को भी मौसम परिवर्तनशील रहा। चरखी दादरी, भिवानी, झज्जर में दिनभर गर्मी ने परेशान किया तो शाम को आंधी के बाद बूंदाबांदी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में दिनभर कई स्थानों पर बादल छाए रहे, जिससे उमस बढ़ गई। देर शाम को कांगड़ा जिले के धर्मशाला, पालमपुर समेत कुछ स्थानों पर बारिश होने से लोगों को राहत मिली। गुरुवार को ऊना में अधिकतम तापमान 40 डि‌र्ग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान मौसम आमतौर पर साफ रहेगा। मध्यम ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है

पंजाब में मौसम पल पल बदल रहा है। एक दिन तेज धूप तो दूसरे ही दिन आंधी और बारिश। गुरुवार को सुबह तेज धूप निकली, लेकिन दोपहर बाद बादल छा गए। कुछ जिलों में बूंदाबांदी भी हुई। इससे तापमान में गिरावट आई । ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहा है। शुक्रवार को धूल भरी हवाएं चलने व हल्की बारिश की संभावना है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

देश के कई राज्‍यों में आंधी-तूफान का आने से 38 लोगों की मौत और 100 से ज्‍यादा घायल हो गये। राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवा के थपेड़ों से मध्य प्रदेश झुलसने लगा है। गुरुवार को प्रदेश के खरगोन, खजुराहो और नौगांव में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Rochak News Web

More From national

Trending Now