संजीवनी टुडे

मेडिकल बिल: आज देशभर के 3 लाख से अधिक डॉक्टर हड़ताल पर

संजीवनी टुडे 31-07-2019 08:52:29

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने लोकसभा में पास हुए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग(एनएमसी) विधेयक के खिलाफ बुधवार को 24 घंटे के हड़ताल का आह्वान किया है। बुधवार सुबह 6 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 6 बजे तक ओपीडी सेवाएं बंद रखेंगे। इसके तहत देशभर के 3 लाख से अधिक डॉक्टर अस्पतालों की ओपीडी में सेवाएं नहीं देंगे।


नई दिल्ली।  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने लोकसभा में पास हुए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग(एनएमसी) विधेयक के खिलाफ बुधवार को 24 घंटे के हड़ताल का आह्वान किया है। बुधवार सुबह 6 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 6 बजे तक ओपीडी सेवाएं बंद रखेंगे। इसके तहत देशभर के 3 लाख से अधिक डॉक्टर अस्पतालों की ओपीडी में सेवाएं नहीं देंगे। 

डॉक्टरों का कहना है कि यह बिल मेडिकल क्षेत्र के लिए उचित नहीं है और इससे कई तरह की चुनौतियां सामने आएंगी। यह हड़ताल सरकार को बिल की खामियों के बारे में बताने के लिए है। आईएमए के नैशनल अध्यक्ष शांतनु सेन ने कहा कि इससे सिर्फ नीम-हकीमी को वैधता मिलेगी और लोगों की जानें खतरे में पड़ जाएंगीं। इसीलिए हम बिल का विरोध करते हैं। बता दें कि यह बिल मेडिकल काउंसिल की जगह लेगा और इसमें कई बदलाव किए गए हैं। 

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग(एनएमसी) विधेयक
भारत में अब तक मेडिकल शिक्षा, मेडिकल संस्थानों और डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित काम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की जिम्मेदारी थी। बिल के पास होने के बाद अब MBBS पास करने के बाद प्रैक्टिस के लिए एग्जिट टेस्ट देना होगा। अभी एग्जिट टेस्ट सिर्फ विदेश से मेडिकल पढ़कर आने वाले छात्र देते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

वहीं, NMC बिल के सेक्शन 32 में 3.5 लाख नॉन मेडिकल शख्स को लाइसेंस देकर सभी प्रकार की दवाइयां लिखने और इलाज करने का कानूनी अधिकार दिया जा रहा है, जिसका डॉक्टर विरोध कर रहे हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now